दिलचस्प मोड़ पर मरवाही चुनाव : जोगी दम्पती चुनाव नहीं लड़ सके तो तीसरे नाम पर लग सकती है मुहर… नाम अभी गुप्त रखा गया है…

Spread the love

मरवाही, 12 अक्टूबर 2020, 12.30 hrs : मरवाही उपचुनाव शुरू से ही सनसनी फैलाने वाली सीट बन चुका है । यह सीट त्रिकोणी जंग की ओर अग्रसर है । जोगी की परम्परागत सीट पर काँग्रेस और बीजेपी की भी गिद्ध नज़र है ।

ये माना जाता है कि किसी सीट के निर्वाचित सदस्य की मृत्यु के बाद उस सीट से जो भी उपचुनाव लड़ता है उसकी जीत निश्चित होती है । इस नज़रिये से, मरवाही से जोगी के बेटे अमित या बहु ऋचा जोगी, जो भी लड़ेंगे उनकी जीत निश्चित हो सकती है । पर काँग्रेस भी पूरी दमदारी से मैदान में है ।

इस सीट पर जोगी की जाति का पेंच है । जोगी परिवार खुद को आदिवासी साबित करने में लगे हैं वहीं मामले में समीरा पैकरा और एक अन्य सन्त कुमार नेताम ने उनके आदिवासी होने पर सवाल उठाते हुए हाई कोर्ट में याचिका दायर की है ।

अब कोर्ट के निर्णय पर ही ये पता चलेगा कि जोगी दम्पती इस चुनाव में भाग ले सकते हैं या नहीं । अमित जोगी इस मामले को सुप्रीम कोर्ट तक ले जाने का मन बना चुके हैं ।

इस बीच बीजेपी ने डॉ. गम्भीर सिंह को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है । काँग्रेस ने अभी अपने पत्ते नहीं खोले हैं पर सबसे ज़्यादा दमदार संभावित प्रत्याशियों की सूची में डॉ. केके ध्रुव का नाम चल रहा है तो साथ ही इनका विरोध भी शुरू हो गया है ।

तीनों दलों के नाम फाइनल होते तक मरवाही सीट पर लोगों की दिलचस्पी तो बनी ही रहेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *