मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ के उपचुनावों पर चुनाव आयोग की चुप्पी… नहीं कि गई घोषणा…

Spread the love

नई दिल्ली, 25 सितंबर 2020, 14.20 hrs : चुनाव आयोग ने आज बिहार विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी है । इस घोषणा में मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में होने वाले उपचुनावों का कोई जिक्र नहीं किया गया है ।

मध्यप्रदेश की 28 सीटों पर और छत्तीसगढ़ की एक सीट मरवाही में उपचुनाव होने तय हैं । माना जा रहा था कि बिहार विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में होने वाले उपचुनावों की घोषणा भी कर दी जायेगी ।

किन्तु चुनाव आयोग इन क्षेत्रों में होने वाले चुनावों में सिर्फ़ बिहार के चुनावों की ही घोषणा की गई है । अब माना जा रहा है कि सम्भवतः 29 सितंबर को इन दोनों प्रदेशों के उपचुनाव की घोषणा की जा सकती है ।

दरअसल, मध्यप्रदेश में पूर्व कांग्रेसी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के दलबल के बाद कि परिस्थितियों के चलते 27 विधायकों ने काँग्रेस छोड़कर भाजपा प्रवेश कर लिया । इन 27 सीटों के अलावा एक विधायक की मृत्यु से खाली हुई सीट मिलाकर मध्यप्रदेश में 28 सीटों पर उपचुनाव होने हैं ।

वहीं छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निधन के बाद ख़ाली हुई मरवाही सीट ओर भी उपचुनाव होने हैं । सम्भवतः 29 सितंबर को चुनाव आयोग इन सभी सीटों के उपचुनाव की घोषणा सोमवार, 28 या फिर 29 को घोषणा कर सकता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *