मरवाही विधानसभा उपनिर्वाचन की तैयारियां तय समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश, आचार संहिता लागू होते ही नियमों का कड़़ाई से पालन करें अधिकारी – जिला निर्वाचन अधिकारी…

Spread the love

कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों और पुलिस अधिकारियों को निर्वाचन संबंधी दिया गया प्रशिक्षण

रायपुर 23 सितंबर 2020, 19.20 hrs : कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डोमन सिंह की अध्यक्षता में आज गौरेला-पेंड्रा-मरवाही के कलेक्टोरेट में मरवाही विधानसभा उप निर्वाचन हेतु आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों एवं पुलिस अधिकारियों को निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण प्रदान किया गया ।

जिला निर्वाचन अधिकारी डोमन सिंह ने मरवाही विधानसभा उपनिर्वाचन की सभी तैयारियां तय समय में पूर्ण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए । उन्होंने मरवाही विधानसभा उप निर्वाचन 2020 अन्तर्गत आचार संहिता लागू होने के साथ ही निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के तहत आदर्श आचरण संहिता का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए । उन्होंने कहा कि सभी कर्मी निष्पक्ष रहें और निष्पक्ष भाव से निर्वाचन कार्य संपादित करें ।

डोमेन सिंह ने कहा कि विधानसभा उप निर्वाचन की घोषणा के साथ ही आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो जाएगी । निष्पक्ष निर्वाचन के लिए जिले में विभिन्न निगरानी टीमों का गठन किया गया है । जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देशित किया कि ये सभी टीम आदर्श आचरण संहिता लागू होते ही सक्रिय हो जाएंगे । उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 24-मरवाही उप निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के पश्चात आदर्श आचार संहिता का पालन कड़ाई से सुनिश्चित किया जाये ।

SP सूरज परिहार ने कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन सुनिश्चित करने तथा उपनिर्वाचन में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से अनिवार्य समझे गए लाइसेंसीकृत हथियार जमा करा लिए जाएंगे । मतदान प्रारंभ होने के 48 घंटे पूर्व विधानसभा क्षेत्र के बाहर से आये प्रचार-प्रसार करने वाले व्यक्तियों को विधानसभा क्षेत्र से बाहर करने की कार्यवाही की जायेगी । पुलिस विभाग के प्रतिवेदन के आधार पर जो व्यक्ति निर्वाचन प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न कर सकते है, ऐसे संदेहास्पद व्यक्तियों को जिला दण्डाधिकारी द्वारा जिला बदर करने की कार्यवाही की जायेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *