SBI ग्राहक : आज से ATM से पैसा निकलने का नियम बदल गया है… अब ये होगा अनिवार्य..

Spread the love

रायपुर, 18 सितंबर 2020 12.35 hrs  : SBI भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहकों के लिए बैंक ने ATM से पैसा निकलने के नियमों में एक और बदलाव किया है । अब आप स्टेट बैंक जाते वक्त अपना मोबाइल न भूलें ।

दरअसल, भारतीय स्टेट बैंक ने ATM से 10 हजार रूपए या इससे अधिक रकम निकालने पर वन टाइम पासवर्ड यानि OTP अनिवार्य कर दिया है । इस OTP को ATM में दर्ज करने के बाद ही आपको एटीएम से पैसा मिल पायेगा ।

SBI प्रबंधन 18 सितंबर से 24 घंटे के लिए OTP आधारित नकद निकासी सुविधा शुरू कर रहा है । पहले यह सुविधा रात 8 से सुबह 8 बजे तक ही थी किन्तु अब 24 घंटे ये सुविधा प्रारंभ हो जाएगी । अनधिकृत निकासी, कार्ड क्लोनिंग, ATM कार्ड का पिन मांगकर सायबर ठगी जैसे अपराधों पर रोक लगाने के उद्देश्य से यह व्यवस्था की जा रही है ।

SBI के ग्राहक जब भी 10 हजार रुपये या इससे अधिक की राशि ATM से निकालेंगे तो बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा जिस नंबर को आपको मशीन में दर्ज करना होगा । इसके बाद ही राशि निकलेगी । SBI ने अपने ATM में नया सॉफ्टवेयर अपलोड किया है, जिसमें OTP का विकल्प मिलेगा । ज्ञात हो कि जनवरी-2020 से बैंक ने नई सुविधा शुरू की थी, जिसमें रात आठ बजे से सुबह आठ बजे के बीच 10 हजार रुपये निकालने पर ओटीपी ATM में दर्ज करना पड़ता था । नई प्रक्रिया के तहत अब 24 घंटे यह व्यवस्था लागू रहेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *