स्वामी अग्निवेश की हालत गंभीर, पिछले 3 दिनों से वेंटिलेटर पर हैं…

Spread the love

नई दिल्ली, 11 सितंबर 2020, 11.45 hrs : प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता एवं आर्य समाज संन्यासी स्वामी अग्निवेश की हालत इस समय बहुत गंभीर हो गई है । वे पिछले कई दिनों से वसंतकुंज के इंस्टिट्यूट ऑफ़ लीवर एंड बिलिअरी साइंसेस (ILBS) अस्पताल में अपना इलाज करवा रहे थे ।

वह लिवर सिरोसिस से पीड़ित हैं और मल्टी ऑर्गन फेल्योर के कारण मंगलवार से ही वेंटिलेटर पर हैं । उनकी स्थिति बहुत चिंताजनक है । 79 वर्षीय स्वामी अग्निवेशजी पिछले तीन दिनों से अचेत अवस्था मे हैं । इस संदर्भ में, स्वामीजी के अभिन्न मित्र डॉ. वेदप्रताप वैदिक ने जानकारी दी है ।

फिलहाल उनकी हालत गंभीर बनी हुई है और अस्पताल के सीनियर डॉक्टरों की एक टीम उनकी हालत पर पैनी नजर रख रही है । सामाजिक मुद्दों पर खुलकर अपनी राय रखने वाले स्वामी अग्निवेश ने 1970 में आर्य सभा नाम की राजनीतिक पार्टी बनाई थी । साल 1977 में वह हरियाणा विधानसभा में विधायक चुने गए और हरियाणा सरकार में शिक्षा मंत्री भी रहे ।

1981 में उन्होंने बंधुआ मुक्ति मोर्चा नाम के संगठन की स्थापना की । स्वामी अग्निवेश ने 2011 में अन्ना हजारे की अगुवाई वाले भ्रष्टाचार-विरोधी आंदोलन में भी हिस्सा लिया था । हालांकि, बाद में मतभेदों के चलते वह इस आंदोलन से दूर हो गए थे । स्वामी अग्निवेश ने रियलिटी शो बिग बॉस में भी हिस्सा लिया था । वह 8 से 11 नवंबर के दौरान तीन दिन के लिए बिग बॉस के घर में भी रहे ।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *