रॉयल चलाएगा 100 और ट्रेनें… राज्यों से विचार विमर्श जारी… त्योहारों में लोगों की बढ़ेगी आवाजाही…

Spread the love

नईदिल्ली, 01 सितंबर 2020, 06.15 PM : आम रेल यात्रियों की परेशानियों को देखते रेलवे ने ट्रेनों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है । रेल मंत्रालय की ओर से जानकारी मिली है कि और अधिक स्पेशल ट्रेनों पर विचार किया जा रहा है और इसके लिए राज्य सरकारों से सलाह-मशविरा जारी है ।

कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से मार्च अंत से ही पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन बंद है । अभी रेलवे केवल 230 स्पेशल ट्रेनें चला रहा है, जिनमें 30 राजधानी हैं ।

भारतीय रेलवे की तरफ से जल्‍द करीब 100 और ट्रेनें चलाने की घोषणा हो सकती है । त्योहारी सीजन के लिए रेलवे अभी से तैयारी कर रहा है । अभी रेलवे केवल 230 एक्‍सप्रेस ट्रेनें चला रहा हैं जिनमें 30 राजधानी भी शामिल हैं । इन सभी को ‘स्‍पेशल ट्रेन’ की तरह चलाया जा रहा है।

जिन 100 ट्रेनों को चलाने की तैयारी है, उन्‍हें भी ‘स्‍पेशल’ ही रखा जाएगा । यह ट्रेनें अंतरराज्यीय चलेंगी और इंफ्रास्‍टेट भी होंगी ।  रेल मंत्रालय को गृह मंत्रालय से अनुमति का इंतजार है । सूत्रों ने यह भी कहा कि अगले दो महीनों या अप्रैल में जब रेलवे जीरो-बेस्‍ड टाइम टेबल जारी करेगा तो इन ट्रेनों के समय में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा ।

कोरोना के चलते 1.78 करोड़ टिकट कैंसिल :
रेलवे ने कोरोना वायरस महामारी के चलते इस साल मार्च से 1.78 करोड़ से ज्यादा टिकट रद्द किए हैं । यह जानकारी आरटीआई से मिली । पीटीआई के अनुसार, इसी दौरान 2,727 करोड़ रुपये की रकम वापस की गई । रेलवे ने 25 मार्च से ही अपनी यात्री ट्रेन सेवाएं स्थगित कर दी थी । इस तरह, पहली बार रेलवे को टिकट बुकिंग से जितनी आमदनी हुई उससे ज्यादा रकम वापस की गई ।

धीरे-धीरे हालात सामान्‍य कर रहा है रेलवे :
रेल मंत्रालय पहले से ही चरणबद्ध ढंग से रेल सेवाएं शुरू करने की बात कर चुका है। यात्रियों की डिमांड और कोविड के हालात को देखते हुए ट्रेनें चलाई जानी थीं, मगर बार-बार प्‍लान स्‍थगित कर दिया गया। अब जब केंद्र सरकार ने अनलॉक 4 के तहत सितंबर के दूसरे हफ्ते से मेट्रो रेल सेवाएं शुरू करने की अनुमति दे दी है तो बड़े पैमाने पर वर्कफोर्स एक जगह से दूसरी जगह जाएगी ।

अगले महीनों में दशहरा, दीपावली, छठ पूजा जैसे कई त्योहार आने वाले हैं, जिनमें यात्रियों की संख्या काफी बढ़ जाती है । इस बार ट्रेनों की संख्या बेहद सीमित होने की वजह से लोगों को आवाजाही में दिक्कत हो सकती है । इसको ध्यान में रखते हुए रेलवे ने कुछ और स्पेशल ट्रेनों के परिचालन का फैसला किया है ।

रेल मंत्रालय के प्रवक्ता के अनुसार नई स्पेशल ट्रेन चलाने संबंधी घोषणा आगामी कुछ दिन में की जाएगी । वर्तमान में कोविड-19 की वजह से सभी नियमित यात्री सेवाएं निलंबित हैं। रेलवे के प्रवक्ता ने कहा, ”और अधिक स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना बनाई जा रही है। राज्य सरकारों से विचार-विमर्श किया जा रहा है ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *