केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान फेफड़े-किडनी में परेशानी के चलते फोर्टिस एस्कॉर्ट में हुए भर्ती । अपने 11 चुनाव मेंं वो 9 बार जीत चुके हैं 

Spread the love

नई दिल्ली, 24 अगस्त 2020, 22.15 hrs : केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान को फेफड़े-किडनी में परेशानी के कारण दिल्ली के फोर्टिस एस्कॉर्ट अस्पताल में भर्ती कराया गया है । उन्हें रविवार को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था ।

डॉक्टरों ने उनकी हालत फिलहाल स्थिर बताया है ।।रामविलास पासवान को पहले से ही हार्ट की बीमारी है । साल 2017 में वो हार्ट का इलाज कराने के लिए लदंन गए थे ।

डॉक्टरों ने जानकारी दी है कि रामविलास पासवान को कई तरह की परेशानी है । उनका हार्ट ठीक से काम नहीं कर रहा है । वैसे, अभी उनकी हालत स्थिर बनी हुई है ।

उपभोक्ता मामलों और खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मामलों के केंद्रीय मंत्री के अलावा पासवान बिहार की लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष भी हैं । रामविलास पासवान 32 सालों में 11 चुनाव लड़े हैं जिसमें से वो 9 चुनाव जीते हैं । रामविलास पासवान का छह प्रधानमंत्रियों के साथ काम करने का भी अपना एक रिकॉर्ड है ।

50 साल का राजनीतिक करियर : रामविलास पासवान पिछले 50 सालों से राजनीति कर रहे हैं । साल 1969 में पहली बार वे बिहार के विधानसभा चुनावों में संयुक्‍त सोशलिस्‍ट पार्टी के उम्‍मीदवार के रूप निर्वाचित हुए थे । इसके बाद 1977 में छठी लोकसभा में, 1982 के लोकसभा चुनाव में वो दूसरी बार विजयी रहे । साल 1989 में नवीं लोकसभा में तीसरी बार, 1996 में दसवीं लोकसभा में वे निर्वाचित हुए ।

पासवान, 1989 के संसदीय चुनाव में जनता दल के उम्मीदवार के रूप में बिहार के हाजीपुर से पांच लाख 44 हजार 48 मतों से विजय पाई थी ।

2000 में पासवान ने जनता दल यूनाइटेड से अलग होकर लोकजनशक्‍ति पार्टी का गठन किया । बारहवीं, तेरहवीं और चौदहवीं लोकसभा में भी पासवान विजयी रहे और इस दौरान वो केंद्र की सरकारों में मंत्री बने ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *