100 से अधिक “कन्यादान” करने वाले “प्रियदर्शी” शिवकुमार पांडे के निधन पर अघोरेश्वर गुरुपद बाबा सम्भव रामजी ने दी श्रद्धांजलि । शोकमय हुआ “जशपुर” । जीवन भर “अंधविश्वास और आडम्बर” के खिलाफ लड़ते रहे, एक ढपली के सहारे जगाते रहे “अलख”…

Spread the love

जशपुर,17 अगस्त 2020, 01.00 hrs : अविभाजित मध्यप्रदेश में शिक्षक रहे शिवकुमार पाण्डेय जी के निधन से पूरे जशपुर में शोक की लहर है । स्वर्गीय पाण्डेय अरुण कुमार शर्मा, तरुण शर्मा और जिले के वरिष्ठ पत्रकार विश्वबंधु शर्मा के पिता थे ।

सेवानिवृत होने के बाद अपने जीवन काल में उन्होंने लगभग 100 कन्यादान किये हैं । वहीँ अपना पूरा जीवन धर्म और अध्यात्म की स्थापना के लिए लगा दिया । 85 वर्षीय शिवकुमार पाण्डेय जी लम्बे समय से बीमार थे ।

उल्लेखनीय है कि स्वर्गीय पाण्डेय सर्वेश्वरी समूह के सदस्य थे और बाबा गुरुपद सम्भव राम के द्वारा उन्हें “प्रियदर्शी” का सम्मान दिया गया था । लोग उन्हें माताराम कहकर भी संबोधित करते थे । अवधूत अघोरेश्वर भगवान राम के प्रमुख शिष्यों में से वे एक थे और उन्हीं से गुरुमुख थे । उन्होंने धर्म और अघोर पंथ के आदर्शों के लिए पूरा जीवन समर्पित किया । वे अंधविश्वास,आडम्बर के खिलाफ आजीवन लड़ते रहे । कुरीति उन्मूलन उनके जीवन का बड़ा लक्ष्य था जिसके लिए लिए उन्होंने अपना सारा जीवन समर्पित कर दिया ।

अघोरेश्वर गुरुपद बाबा सम्भव रामजी ने श्रद्धांजलि दी

एक ढपली के साथ वे जीवन भर घूम घूम कर अलख जगाते रहे । उनके निधन पर बाबा गुरुपद सम्भव राम उनके निवास पंहुचे और उन्हें श्रद्धांजलि दी और शोक संतप्त परिवार को संबल प्रदान किया ।

पत्रकार जगत के साथ शिक्षा व् सामाजिक क्षेत्र के लोगों ने भी अपनी संवेदना प्रकट करते हुए शोक जताया है । स्थानीय मुक्तिधाम में शाम 5 बजे उनका अंतिम संस्कार किया गया ।

vpost.com एवं पत्रिका “आदित्य यश” की ओर से सादर नमन एवं श्रद्धांजलि ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *