कोरोना महामारी का असर स्वतंत्रता दिवस पर : गृह मंत्रालय ने जारी की एडवायजरी, बताया क्या करें और क्या न करें

Spread the love

नई दिल्ली, 24 जुलाई 202, 16.00 hrs :  गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए एडवायजरी जारी की । सभी सरकारी कार्यालयों, राज्यों और राज्यपालों से कहा गया है कि वे ज्यादा लोगों को एकत्रित करने से बचें और समारोहों के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग करें । 

संयुक्त सचिव ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर बताया कि 15 अगस्त को जश्न कैसे मनाया जाना चाहिए । पत्र में लिखा गया कि हर साल, स्वतंत्रता दिवस भव्यता, उल्लास और उत्साह के साथ मनाया जाता है । इस वर्ष भी, स्वतंत्रता दिवस को शानदार तरीके से मनाया जाएगा, लेकिन कोरोना  महामारी के चलते विभिन्न कार्यक्रमों या गतिविधियों का आयोजन करते समय कुछ सुरक्षात्मक कदमों को ध्यान में रखना होगा । इस आयोजन के दौरान सामाजिक दूरी बनाए रखना, मास्क पहनना, उचित सैनिटाइजेशन और ज्यादा लोगों को एकत्रित करने से बचना होगा ।

गृह मंत्रालय ने एड्वाइसेरी जारी कर कहा है कि लाल किले में होने वाले समारोह में प्रधानमंत्री का गार्ड ऑफ ऑनर, 21 तोपों की सलामी, प्रधानमंत्री का भाषण और राष्ट्रगान होगा ।

इस नोटिफिकेशन में यह सुझाव दिया गया कि Covid-19 वॉरियर्स, फ्रंटलाइन हेल्थकेयर और सैनिटाइजेशन वर्कर्स को समारोह में आमंत्रित किया जाना चाहिए, ताकि उनके प्रयासों को मान्यता मिल सकें। इसमें कहा गया कि कोरोना महामारी से उबर चुके कुछ मरीजों को भी इस समारोह में आमंत्रित किया जा सकता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *