लॉकडाउन में मिलेंगी नई रियायतें, गृह मंत्रालय – 4 मई से लागू होंगे नए दिशा निर्देश

Spread the love

नई दिल्ली, 30 अप्रैल 2020, 13.30 hrs : : देश में जारी लॉकडाउन में 4 मई से रियायतें मिल सकती हैं । गृहमंत्रालय की ट्वीट से यही संकेत मिल रहे हैं । संकेत इस बात के भी हैं कि लॉकडाउन की अवधि को 3 मई से आगे बढेंगे । गृह मंत्रालय ने कहा कि 3 मई तक सख्ती से बंद लागू करने की आवश्यकता थी, ताकि संक्रमण काबू करने की दिशा में जो प्रगति हुई है, वो व्यर्थ न जाए ।

जहां कोरोना के कोई मामले नहीं आए हैं, ग्रीन जोन को किसी तरह की राहत मिल सकती है । खेती को लेकरभी राहत की उम्मीद है । सम्भवतः कम राहत मिले या ना भी मिले । जो भी होगा वह 3 मई तक पता चल सकता है.

गृह मंत्रालय के ट्वीट के बाद लोगों में उम्मीद है कि 4 मई के बाद लॉकडाउन में बड़ी राहत मिल सकती है । गृह मंत्रालय की प्रवक्ता ने ट्विटर पर लिखा, ”कोरोना के खिलाफ लड़ाई पर गृह मंत्रालय में एक समीक्षा बैठक हुई । बैठक में पाया गया कि लॉकडाउन की वजह से कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जबरदस्त लाभ और सुधार हुआ है ।”

ट्वीट में आगे लिखा है, ”लॉकडाउन की वजह से हुए फायदे को बरकरार रखा जाए इसके लिए 3 मई तक लॉकडाउन के नियमों का पूरी सख्ती से पालन जरूरी है । कोरोना के खिलाफ लड़ने के लिए नए दिशा-निर्देश 4 मई से लागू होंगे, जिससे कई जिलों को काफी राहत मिलेगी ।आने वाले दिनों में इसके बारे में सूचित किया जाएगा ।”

पूरे देश में लॉकडाउन के कारण फंसे लोग एक राज्य से दूसरे राज्य जा सकेंगे हैं । केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है । इस फ़ैसले के बाद मज़दूर, टुरिस्ट, श्रद्धालु और छात्र अपने अपने घर लौट पाएंगे । गाइडलाइन में कहा गया है कि इसके लिए राज्य सरकारें आपस में बात कर फ़ैसला करेंगी ।

गाइडलाइन के मुताबिक एक राज्य से दूसरे राज्य में जानें वालों को सोशल डिस्टन्सिंग के नियमों का पालन करना पड़ेगा । बस में लोगों को बैठाने से पहले और फिर उन्हें उतारने के बाद सेनिटाइज किया जाएगा । लोगों को रवाना करने से पहले और फिर अपने शहर पहुंचने पर स्क्रीनिंग से गुजरना पड़ेगा । चौदह दिनों तक होम क्वॉरंटीन में रहना पड़ेगा । कोरोना के लक्षण वालों को सरकारी क्वॉरंटीन सेंटर भेजा जायेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *