कोरोना संक्रमण अभी और विक्राल रूप ले सकता है, पर कुछ हद तक हम तैयार हैं – टीएस सिंहदेव

Spread the love

रायपुर, 11 अप्रैल 2020, 10.45 hrs : छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव से चर्चा में यह बात निकल कर आई है कि कोरोना संक्रमण का और अधिक विक्राल रूप सामने आ सकता है ।

स्वास्थ्य मंत्री से हमने कुछ ऐसी जानकारी प्राप्त की जो आम नागरिकों के दिमाग मे उठ रहे हैं ।

प्रश्न आपके :
1. कोरोना संक्रमण की टेस्टिंग के लिए क्या टेस्टिंग किट्स की कमी है ? यदि कमी है तो उन्हें कब तक बढ़ाया जाएगा ? देरी क्यों हो रही है ?
2. संकट के समय किट खरीदने में देर क्यों ? इसे खरीदने के लिए टैंडर क्यों, सीधी खरीदी क्यों नहीं ?
3. क्या इस संकट से निपटने के लिए हमारे पास पर्याप्त डॉक्टर्स हैं ? क्या इनकी संख्या बढ़ाई जा सकती है ?
4. सरकारी अस्पतालों को क्या निजी अस्पतालों को भी इस अभियान से जोड़ा जाएगा ?
5. अपने प्रदेश में लॉक डाउन बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री के निर्देश का इंतज़ार क्यों ? स्थिति देखतर हुए, मुख्यमंत्री या आप निर्णय क्यों नहीं ले सकते ?
6. अब तक कितने लोगों का टेस्ट हुआ है ? क्या ये सँख्या, खतरे को देखते हुए कम नहीं है ?

जवाब स्वास्थ्य मंत्री का :
अन्य लोगों की तरह मैं भी यह मानता हूँ कि हमारे यहाँ टेस्टिंग किट्स की कमी है । भारत सरकार ने जो टेस्टिंग किट्स की व्यवस्था की थी वो इतने सीमित हैं कि यदि टेस्टिंग किट्स मंगवाएँगे भी तो टेस्ट कहाँ करेंगे आज हमारी टेस्टिंग कैपेसिटी सिर्फ 400/500 की है । मार्च 15 से हमारे यहाँ पहला टेस्ट हुआ है । केंद्र के प्रोटोकॉल के अनुसार यह था कि जिसको सिम्टम्स दिखे या जो एक खास जगह से आये उसे ही टेस्ट करना है । यह इतना सीमित प्रोटोकॉल था कि टेस्टिंग हो ही नहीं रही थी । पहले जहां टेस्टिंग नहीं होती थी वहीं आज 300 से 400 टेस्ट रोज़ हो रहे हैं ।

किट्स के बारे में स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि आज हमारे पास केवल एक हज़ार किट्स हैं । पर 13 अप्रैल को 5000 और 17 अप्रैल को 2500 किट्स और आ जाएंगे ।

टीएस सिंहदेव ने बताया कि NIV (National Institute of Virology) से सीधे AIMS को किट्स आ रहे हैं जिनकी सप्लाई पहले बहुत सीमित थी । टेस्टिंग नहीं होने के पीछे कारण यही था । जब हमने और अन्य प्रदेशों ने लगातार लिखा-पढ़ी की, तब इन्होंने प्राइवेट संस्थाओं से खरीदी शुरू की । टेस्टिंग किट्स की गुणवत्ता परखने के बाद उन्हें खरीदने की अनुमति दी । वैसे यह भी सीमित है ।

टेस्टिंग किट्स खरीदने के लिए टेण्डर ज़रूरी है इसलिए भी देर हुई । टेस्टिंग किट्स दो प्रकार के होते हैं RTPCR जो AIMS में चल रहे हैं । दूसरा है Rapid testing Kid, एक अलग सिस्टम है जिसमे diabities का जैसे टेस्ट तत्काल रिजल्ट आ जाता है । हमने 75 हज़ार Rapid testing kit का टेण्डर किया है और उस पर अध्ययन भी किया जा रहा है । टेण्डर प्रक्रिया के लिए एक हाई पावर कमीटी बनी है जिसमे OSD राजेश टोप्पो, भुवनेश्वर यादव के अलावा इंडस्ट्री तथा फाइनेंस विभाग के अधिकारी हैं ।

टेस्टिंग के सम्बंध में उन्होंने बताया कि 9 अप्रैल तक लगभग 3200 टेस्ट हुए थे । हमने 1 तारीख़ को किट्स बढ़ाने की अनुमति माँगी जो 4 तारीख़ को दी गई ।

अब तक 3159 टेस्ट हुए जिनमे 18 पोसिटिव पाये गए और 88 कि रिपोर्ट आनी बाकी है । पोसिटिव मरीजों की संख्या बढ़ सकती है । और जो ग्रसित हैं उनके ठीक होने की संभावना है । संक्रमण कहाँ से आया और लक्षण तथा लक्षण वालों के अनुसार टेस्टिंग करते हैं ।

वेंटिलेटर हमारे पास अभी 622 हैं । ये पर्याप्त हैं या नहीं ये मज़दूरों की संख्या पर निर्भय करता है ।

स्वास्थ्य मंत्री ने डॉक्टरों की पर्याप्त उपलब्धता पर कहा कि यह खतरे के आकार पर निर्भर करता है । किंतु आज की स्थिति के अनुसार हमारे पास उपलब्ध रायपुर मेंडॉक्टर पर्याप्त हैं । लेकिन अनुमानुसार यह संक्रमण बड़ा रूप ले सकता है तो स्वाभाविक है कि ना संसाधन और ना ही डॉक्टर पर्याप्त हैं । वैसे, प्राइवेट डॉक्टर्स की लिस्ट हमारे पास हैं उनका सहयोग लेंगे ।

अभी हमारे यहाँ कुल 18 कोरोना संक्रमित मरीज़ हैं पर हमने 4100 बिस्तर चिन्हांकित कर लिए हैं । हर जिले में अलग अलग डॉक्टरों की टीम हैं और प्रति जिले में 100 बिस्तर चिन्हित किये गए है । साथ ही 4 मेडिकल कॉलेज में 100-100 बिस्तरों का इंतज़ाम है । इसके अलावा वर्तमान में रायपुर के मेडिकल कॉलेज में 500, माना में 100, AIMS में 500 तथा 200-200 बिस्तरों में कुल 4100 बिस्तरों के साथ यहां ICU का नही इंतज़ाम है । ज़रूरत पड़ने पर स्कूल, कॉलेज, आश्रम, छात्रावास, निजी संस्थान, होटल, मेर्रिज पैलेस, धर्मशाला, इत्यादि चिन्हित हैं । अनेक अस्पतालों ने खुद हमे अपने संस्थान देने की बात कहीं है । यदि स्थिति अधिक बिगड़ी तो इनका सहयोग लिया जाएगा ।

लॉक डाउन घोषित करने का निर्णय मुख्यमंत्री लेंगे । सबकी राय लेकर निर्णय लेमगे । वैसे लॉक डाउन का मुद्दा केंद्र सरकार से जुड़ा है । वैसे, 24 मार्च को लॉक डाउन करने के विषय मे किसी से पूछा नहीं और लागू कर दिया गया । राज्यों की सीमा सील करने का निर्णय मुख्यमंत्री पर निर्भर करता है ।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 85 हज़ार के लगभग लोग क्वारेन्टीन में हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *