सावधान : स्टेट बैंक के ग्राहकों, लॉक डाउन के दौरान एक छोटी गलती से हो सकता है पूरा अकाउंट खाली

Spread the love

नई दिल्ली, 05 अप्रैल 2020, 12:15 hrs : देश दुनिया में कोरोना वायरस से तबाही मची हुई है । ग्लोबल इकोनॉमी की कमर टूट गई है । विश्व भर के देशों में अब तक 55 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है । इंडिया में भी यह खतरा कुछ हद कट बढ़ रहा है ।

भारत में कोरोना के चेन को तोड़ने के लिए लॉक डाउन का एलान किया गया है । दूसरी ओर साइबर क्रिमिनल्स नए तरीके से लोगों को धोखाधड़ी का शिकार बना रहे हैं । जहां पूरा देश जानलेवा कोरोना वायरस महामारी से लड़ रहा है, वहीं दूसरी ओर साइबर अपराधी लोगों के बैंक खाते से पैसे उड़ा ले रहे हैं ।

दरअसल, कोरोना रिलीफ फंड के लिए डोनेशन मांगा जा रहा है, तो कहीं कोरोना से बचाव के फर्जी ऐप के जरिए लोगों की डिटेल चुराई जा रही हैं । इस तरह के फ्रॉड से बचाव के लिए देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने लोगों को सतर्क किया है और उनको ऑनलाइन फ्रॉड से बचने से के लिए सात टिप्स बताए हैं ।

फ्रॉड से बचने से कुछ सेफ्टी टिप्स, SBI ने ट्वीट कर बताया, दुनिया एक घातक महामारी से लड़ रही है और साइबर-अपराधियों ने सबसे नवीन तरीकों से लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है । एसबीआई ने ग्राहकों को साइबर क्रिमिनल्स से बचने के सात सेफ्टी टिप्स बताए हैं । इन सेफ्टी टिप्स को फॉलो कर आप अपने खाता को धोखेबाजों से बचा सकते हैं ।

फॉलो करें ये सेफ्टी टिप्स :
(1) कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन स्थिति में फ्रॉड करने वाले भी ऐक्टिव हो गए हैं और फ्रॉड UPI आईडी से डोनेशन मांग रहे हैं । बैंक ने कहा, फ्रॉड UPI आईडी से डोनेशन मांगने वालों से सावधान रहें । अपनी गाढ़ी कमाई को डोनेट करने से पहले सोचें ।
(2) फंड ट्रांसफर करने से पहले पैसे प्राप्त करने वाले की पहचान की जांच करें ।
(3) किसी भी ई-कॉमर्स साइट पर अपने कार्ड की डिटेल कभी सेव नहीं करें ।
(4) अनचाहे ई-मेल पर अपना सेंसेटिव इंफॉर्मेशन नहीं दें
(5) कोरोना वायरस से संबंधित किसी भी खबर पर क्लिक करने से पहले उसकी जांच करें ।
(6) विश्वसनीय स्रोत से तथ्य साझा करें ।
(7) जब आप स्कैम को देखें तो उसकी रिपोर्ट करें ।

CORONA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *