छत्तीसगढ़ में कोरोना के 6 नए मरीज सामने आए । दुर्ग से भी देर रात एक मरीज़ मिला

Spread the love

रायपुर, 26 मार्च 2020, 11.35 hrs : अब तक छतीसगढ़ में पांच कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है । बुधवार को दिन में स्वास्थ्य विभाग ने दो कोरोना पॉजिटिव केस की पुष्टि की । इसमें एक रायपुर की युवती लंदन से तो दूसरा राजनांदगांव का युवक थाइलैंड से यात्रा कर आया था । इन्हें एम्स के आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है ।

देर रात छत्तीसगढ़ में तीन और नए कोरोना के पॉजिटिव मामले सामने आए हैं । इसकी पुष्टि एम्स रायपुर के डायरेक्टर डॉ नितिन नागरकर ने की है । उन्होंने बताया कि इसमें से रायपुर, बिलासपुर और भिलाई का एक-एक केस हैं । रायपुर और भिलाई के मरीज को एम्स लाया जा रहा है, जबकि बिलासपुर के पॉजिटिव मरीज का इलाज वहीं होगा । उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक कुल 6 पॉजिटिव केस हो गए हैं ।

रायपुर के छोटापारा की 26 वर्षीय युवती पॉजिटिव पाई गई है जो इंग्लैंड से 17 मार्च को मुंबई होते हुए रायपुर पहुंची थी । उसे होम क्वारंटाइन में रखने की सलाह दी गई थी । मंगलवार को कोरोना के लक्षण दिखने पर उसका सैंपल लिया गया था और बुधवार सुबह जब रिपोर्ट में कोरोना पॉजिटिव आया, तो अधिकारियों ने अस्पताल में भर्ती करने का निर्देश दिया जिस पर परिवार के सदस्यों ने आपत्ति की । दोबारा जांच कराई गई । यह रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई । इसके बाद उसे एम्स में भर्ती कराया गया । राज्य नोडल अधिकारी डॉ अखिलेश त्रिपाठी ने बताया कि परिवार से जुड़े दस लोगों का सैंपल लिया गया है । लड़की का ड्राइवर बागबहरा गया है, जिसका सैंपल लेकर जांच करने का निर्देश दिया गया है ।

इधर, राजनांदगांव कलेक्टर जेपी मौर्य ने बताया कि भरकापारा का एक युवक भी पॉजिटिव है । वह चार दोस्तों के साथ थाईलैंड घूमने गया था जो 16 मार्च को लौटे थे । चारों दोस्तों का सैंपल लिया गया । ये होम आइसोलेशन में थे । दो युवकों की जांच निगेटिव पाई गई, लेकिन उन्हें होम आइसोलेशन में रखा गया था । मंगलवार को एक युवक का स्वास्थ्य बिगड़ने पर सूचना दी गई । इस पर उसके साथ ही एक अन्य युवक को रायपुर एम्स लाया गया । यहां जांच में बीमार युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई, उसे भर्ती कर लिया गया है । इससे पहले रायपुर के समता कालोनी की एक युवती पॉजिटिव पाई गई थी, जिसका इलाज एम्स में चल रहा है ।

छपते छपते :

अभी अभी जानकारी मिली है कि दुर्ग जिले में नोवेल कोरोनावायरस का पहला पॉजिटिव  मरीज मिला है ।

जोन दो खुर्सीपार का रहने वाला युवक, 11 मार्च को दुबई से वापस लौटा था । लौटने पर जिला प्रशासन के द्वारा एहतियातन के तौर पर उसे होम आइसोलेशन में रखा गया था परंतु युवक जिला प्रशासन के निर्देशों का उल्लंघन करते हुए बाहर घूम रहा था । कल देर रात 1.30 से 2.30 के बीच पूरे जिले प्रशासन में कलेक्टर अंकित आनंद, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय यादव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रोहित झा नगर पालिक निगम भिलाई के आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी एवं स्वास्थ्य अमले की उपस्थिति में उसे घर से उठाकर रायपुर स्थित एम्स  अस्पताल में दाखिल किया गया है । एहतियातन के तौर पर युवक के पूरे परिवार के सात सदस्यों को भी क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया है । जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा मरीज के पूरे मोहल्ले को सैनिटाइज किए जाने की कार्रवाई की जा रही है । पुलिस प्रशासन द्वारा पूरे मोहल्ले को सील कर दिया गया है ।

जिलाधीश अंकित आनंद ने बताया कि युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जोकि जिले का पहला पॉजिटिव प्रकरण है युवक को एम्स रायपुर भर्ती करा दिया गया है ।एहतियातन तौर पर उसके पूरे परिवार को क्वारंटाइन  सेंटर एसआर हॉस्पिटल चिखली में रखा गया है ।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय यादव ने बताया कि जांच के पश्चात युवक को स्वास्थ्य विभाग के द्वारा निर्देशित किया गया था कि वह घर पर ही होम आइसोलेशन पर रहे परंतु युवक शासन के दिए गए निर्देशों का पालन नहीं कर रहा था । इसलिए कल रात को जिलाधीश की उपस्थिति में घर से उठाकर एम्स अस्पताल रायपुर में दाखिल करा दिया गया है ।

थाना प्रभारी सुरेंद्र उइके ने बताया कि युवक के द्वारा अस्पताल जाने का विरोध किया जा रहा था लेकिन वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में दबाव बनाकर उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है ।

जिला मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डॉ. गंभीर सिंह ठाकुर ने बताया कि खुर्सीपार में जिले का पहला पॉजिटिव मामला मिला है । आज और ब्लड सैंपल लेकर जांच की जाएगी ।

सिविल सर्जन डॉ. पुनीत बाल किशोर ने बताया कि देर रात 3 बजे युवक के गले एवं नाक से सैंपल लेकर जांच के लिए रायपुर एम्स भेजा गया है ।

दूसरी ओर क्वारंटाइन सेंटर एसआर हॉस्पिटल चिखली में कुल 27 लोगों को आइसोलेट कर रखा गया है । जिले से अब तक कुल 28 ब्लड सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे जिसमें से 19 की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है, 9 अन्य लोगों की रिपोर्ट आनी शेष है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *