कोरोना को लेकर केंद्र और राज्य सरकारों की तैयारी

Spread the love

रायपुर, 21 मारवाह 2020, 16.05 hrs : राज्य सरकार ने चार दिन के लिए शराब दुकानें, बस सेवा की बंद

राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने, एक बड़ा कदम उठाते हुए राज्य के सभी शराब दुकानों को बंद करने का निर्णय लिया है । इसके अलावा सरकार ने सभी तरह के बस सेवाओं को भी दस दिन के लिए बंद करने का निर्णय लिया है । बीआरटीसी की बसों के अलावा निजी और अन्य बस सेवा 29 मार्च तक बंद रहेंगी ।

शराब दुकान बंद न करने को लेकर राज्य सरकार पर लगातार विपक्ष और कई संगठनों को ओर से दवाब बढ़ाया जा रहा था कि शराब दुकानों को भी बंद कराया जाय । सरकार ने आज इस संबध में बड़ा निर्णय लेते हुए शराब दुकानों को बंद करने का निर्णय लिया है ।

रविवार को जनता कर्फ्यू है और कल ज्यादातर सरकारी उपक्रम बंद भी रखने का निर्णय लिया जा रहा है । रेल और मेट्रो जैसी सुविधाएं पहले ही बंद करने का निर्णय ले लिया गया है । उसी संबंध में आज एक और निर्णय लेते हुए सरकार ने बसों को भी बंद करने का निर्णय लिया है ।

जनता कर्फ़्यू को लेकर केंद की तैयारी : जनता कर्फ्यू के दौरन रेलवे, मेट्रो होगी बंद, मास्क और सेनेटाइजर के दाम तय किये गए ।

रविवार को प्रस्तावित जनता कर्फ्यू के लेकर भारत सरकार ने भी पूरी तैयारी कर ली है । इस संबंध में शुक्रवार को रेलवे ने रविवार को सभी ट्रेनें रद्द करने का फैसला किया है । इस दिन दिल्ली मेट्रो भी बंद रहेगी ।

मास्क और सेनेटाइजर जैसे आवश्यक वस्तुओं की कीमत केंद्र सरकार द्वारा तय कर दी गई है । मास्क की कीमत जहां 10 रुपये है वहीं 200 ml तक सेनेटाइजर अधिकतम 100 रुपये में बेच जाएगा ।

कोरोना वायरस को लेकर सरकार पूरी तरह सतर्क है और आने वाले दिनों में और कई कदम उठाए जाने की तैयारी है । बाहरी व्यक्तियों पर प्रशासन की अब कड़ी नजर है । अब विदेश से आने वालों पर ही नहीं दूसरे राज्यों, खासकर प्रभावित राज्यों से आने जाने वालों पर भी प्रशासन ने शिकंजा कसना शुरू कर देगी ।

क्या होगा आवश्यक चीज़ों पर रोक लगाने से ?
आनेवाला 14 दिन यदि इस वायरस का संक्रमण रोकने में सरकार प्रशासन और लोग सफल हो गए तब इस संक्रमण से जंग जीत जा सकता है । सरकार की यही कोशिश है कि इसका संक्रमण किसी तरह से प्रभावी रूप से रुक सके । दरअसल इस वायरस से देश में अब तक 265 लोगों के प्रभावित होने का पता चल चुका है हालांकि मौतों की संख्या अबतक सिर्फ चार है उसमें 16 तो ठीक भी हो चुके हैं ।

दुनियाभर में इस वायरस से संक्रमित होनेवालों की संख्या लगभग 2 लाख 65 हजार है तो मौत के आंकड़े करीब 8500 है वहीं इस वायरस से लड़कर रिकवर होने वालों की संख्या भी 85000 से ज्यादा है ।

धार्मिक स्थल भी रहेंगे बंद :
विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर श्रद्धालुओं के लिए बंद किया गया है । कोरोना वायरस के चलते उज्जैन के विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर के साथ-साथ मध्य प्रदेश-महाराष्ट्र की सीमा पर स्थित प्रसिद्ध बड़ी बिजासन माता मंदिर के कपाट भी आज से बंद हो गए हैं ।

प्रशासन और मंदिर समिति द्वारा, 21 मार्च से आगामी आदेश तक मंदिर बंद रखने का फैसला किया गया है । चैत्र नवरात्रि ना सिर्फ मध्य प्रदेश बल्कि महाराष्ट्र से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं । भीड़ को देखते हुए, एहतियातन तौर पर अगले आदेश तक बिजासन माता मंदिर के कपाट बंद कर दिए गए हैं ।

इससे पहले महाकालेश्वर मंदिर में प्रतिदिन सुबह होने वाली भस्मारती में 31 मार्च तक श्रद्धालु के प्रवेश पर रोक लगा दी गई थी ।

नोएडा में एक और कोरोना से संक्रमित व्यक्ति मिला, जिसके चलते, सेक्टर 74 स्थित सोसायटी सील कर दी गई है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *