अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर जनमंत्र डॉट कॉम www.janmantra.com ने पांच सशक्त महिलाओं का किया सम्मान

Spread the love

रायपुर, 9 मार्च 2020, 17.05 hrs : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, 8 मार्च को जनमंत्र डॉट कॉम www.janmantra.com ने पांच सशक्त महिलाओं का सम्मान किया । यशस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, वरिष्ठ पत्रकार व मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश के मीडिया सलाहकार पंकज शर्मा जी व आदरणीय कमला दीदी ने छत्तीसगढ़ की इन बेटियों को विभूषित किया ।

डॉ जयमति कश्यप- बस्तर की एक आदिवासी महिला । बचपन में माता-पिता का देहांत हो गया । बकरी चराते वक़्त दूसरे बच्चों को स्कूल जाता हुआ देखकर पढ़ने की ललक जागृत हुई । अपने बलबूते पर 7 विषयों में पोस्ट ग्रेजुएशन किया। बस्तर जिले की पहली डॉक्टरेट महिला बनीं और जयमति जी अब गोंडी का व्याकरण लिख रही हैं ।

श्रध्दा साहू-भिलाई में रहने वाली साधारण सी गृहणी ने अपनी इच्छाशक्ति के बल पर बड़ा काम कर दिखाया । अपनी पॉकेट मनी से बर्तन खरीदकर बर्तन बैंक शुरू किया । लोगों को मुफ्त बर्तन उपलब्ध करवाती हैं ताकि प्लास्टिक और डिस्पोजेबल कचरे से पर्यावरण को बचाया जा सके ।

शीला बाघमारे-अपने जेबखर्च से गरीब बस्तियों में सेनेटरी पेड बांटने वाली शीला जी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का अभियान भी चला रही हैं ।

इंदिरा जैन-बच्चों के क्षेत्र में विशेष कार्य कर रही इंदिरा जी जानी मानी समाज सेवक व महिला उद्यमी हैं । उन्होंने कई चुनौतियां पर की और एक मुकाम हासिल किया । वे राज्य बाल अधिकार आयोग की सदस्य भी हैं ।

तरला दमाहे-20 वर्ष की उम्र से सामाजिक कार्यों में सक्रिय। सुमधुर गायिका । छत्तीसगढ़ की एक ऐसी बेटी जिसने अपने तीनों बच्चों को असाधारण प्रतिभा से परिपूर्ण बनाया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *