गणतंत्र दिवस पर छत्तीसगढ़ की दिनभर के विशेष समाचार

Spread the love

रायपुर, 26 जनवरी, 2020, 19.15 hrs : आज, 26 जनवरी, 2020 को छत्तीसगढ़ प्रदेश के कुछ विशेष समाचार जानिए ।

ध्वजारोहण कार्यक्रम :


1. आज गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में छत्तीसगढ़ की राज्यपाल सुश्री अनुसूइया उइके ने रायपुर के पुलिस ग्राउंड में झंडा फहराया और पुलिस विभाग तथा प्रदेश के साहसी बालक बालिकाओं को सम्मानित किया ।

 

 

2. छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने कोरबा में और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जगदलपुर के लाल बाग मैदान में झंडा फहराया ।

वहीं, पंचायत एवं स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने अम्बिकापुर में झंडा फहराया । आबकारी एवं वाणिज्य मंत्री कवासी ने सुकमा जिला मुख्यालय में
ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली । पीसीसी चीफ मोहन मरकाम ने कोंडागांव के विकास नगर स्टेडियम में ध्वजारोहण कर ली परेड की सलामी ।
प्रदेश की महिला एंव बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती अनिला भेंडिया ने बालोद के स्व.सरयू प्रसाद अग्रवाल स्टेडियम में ध्वाजारोहण कर परेड की सलामी ली ।

3. 71वीं गणतंत्र दिवस के अवसर पर विभागाध्यक्ष कार्यालय इंद्रावती भवन नया रायपुर में स्कूल शिक्षा विभाग के संचालक एम प्रकाश के द्वारा ध्वजारोहण किया गया । इस अवसर पर महात्मा गांधी, डॉ.भीमराव अम्बेडकर जी की फोटो पर माल्यार्पण किया गया ।

4. दिल्ली के राजपथ पर छत्तीसगढ़ की झांकी का प्रदर्शन हुआ । इस झांकी में छत्तीसगढ़ की कला और संस्कृति का बहुत ही सुंदर चित्रण किया गया । झांकी ने सभी का मन मोह लिया ।

सम्मान :
5. गणतंत्र दिवस के दिन, आज प्रदेश के वरिष्ठ सूफ़ी गायक श्री मदन चौहान को सम्मानित किया गया । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के संगीतज्ञ मदन सिंह चैहान ‘गुरूजी‘ को कला के क्षेत्र में पद्मश्री सम्मान की घोषणा होने पर बधाई और शुभकामनाएं दी हैं । बधेल ने कहा कि चैहान छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध संगीत शिक्षक, गजल गायक और सूफी गायक है ।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया ।

राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस अधिकारियों और बहादुर बच्चों को किया सम्मानित

6. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने तीन बड़ी घोषणाएं की, छत्तीसगढ़ी की बुनियादी जरूरतों पर आधारित स्कूलों में स्थानीय भाषा, छत्तीसगढ़ी, गोंडी, हल्बी, भतरी, सरगुजिया, कोरवा, पांडो, कुडुख, कमारी में भी होगी पढ़ाई की व्यवस्था ।

7. गणतंत्र दिवस पर यहाँ नहीं फहराया गया झंडा :
छत्तीसगढ़ प्रदेश का सबसे बड़ा अस्पताल डॉ. भीम राव अम्बेडकर अस्पताल (मेकाहारा) में इस गणतंत्र दिवस में तिरंगा नही फहराया गया । जिस अस्पताल का नाम ही संविधान के रचयिता डॉ. भीम राव अम्बेडकर के नाम से संचालित हो रहा है उसी प्रदेश के अस्पताल में इस गणतंत्र दिवस पर तिरंगा नही फहराया गया ।

छत्तीसगढ़ प्रदेश स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ने इसका विरोध करते हुए कहा है कि इस दिन को काले अक्षर में लिखा जाएगा । इस संघ ने प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टी .एस. सिंहदेव को पत्र लिख कर कहा है कि अस्पताल के अधीक्षक विनीत जैन अपनी हिटलर साही चला रहे हैं । जिस गणतंत्र दिवस के पर्व को सारा देश धूमधाम से मनाता है और मना रहा है, तो वंही प्रदेश के इस सबसे बड़े अस्पताल में 2020 के गणतंत्र दिवस पर तिरंगा न फहराना अपराध के श्रेणी में आता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *