बजट 2020 : इनकम टैक्स स्लैब में हो सकते हैं बड़े बदलाव, ये प्लान बना रही है सरकार

Spread the love

रायपुर, 24 Jan 2020, 19 hrs : देश की अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए सरकार इनकम टैक्स के ढांचे में परिवर्तन कर सकती है । सरकार ऐसा प्लान तैयार कर रही है जिसके जरिए लोगों के हाथ में पैसा बढ़े और वो इस पैसे को खर्च कर पाए ।

देश की अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए सरकार इनकम टैक्स के ढांचे में परिवर्तन कर सकती है । अंग्रेजी वेबसाइट इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ऐसा प्लान तैयार कर रही है जिसके जरिए लोगों के हाथ में पैसा बढ़े और वो इस पैसे को खर्च कर पाए । वित्त मंत्रालय के अधिकारी के हवाले से वेबसाइट ने लिखा है कि आने वाले बजट में उपभोक्ताओं की मांग को बढ़ावा देने के लिए सरकार इसकी घोषणा कर सकती है ।

अधिकारी के मुताबिक – लोग खर्च नहीं कर रहे हैं और सरकार व्यय योग्य आय बढ़ाने पर विचार कर रही है । इसके लिए सरकार टास्क फोर्स की सिफारिशों को लागू करने पर सोच विचार कर रही है । आने वाले बजट में तीन की जगह चार टैक्स स्लैब हो सकते हैं । टास्क फोर्स ने अगस्त 2019 में जो रिपोर्ट पेश की थी उसमें ऐसा सुझाव दिया गया था ।

2 PPF खाते रखना है गैरकानूनी, अगर खोले हैं 2 अकाउंट तो करना पड़ेगा ये काम :

कई बैंक खाते हैं तो आपके लिए जरूरी हैं ये जानकारी
सुब्रमण्यम स्वामी का अजीबोगरीब बयान, कहा – करेंसी की स्थिति सुधारने के लिए नोट पर लगे लक्ष्मी की तस्वीर

कई बैंक खाते हैं तो आपके लिए जरूरी हैं ये जानकारी :
नए टैक्स स्लैब के मुताबिक 2.5 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक की आय पर 10 प्रतिशत, 10 लाख से 20 लाख तक 20 प्रतिशत, 20 लाख से दो करोड़ तक 30 प्रतिशत और 30 करोड़ से अधिक पर 35 प्रतिशत टैक्स किया जा सकता है ।

जानिए बजट से पहले क्यों होती है हलवा सेरेमनी, क्या है इसका बजट से संबंध :

आपको बता दें कि फरवरी 2019 में जो अंतरिम बजट पेश किया गया था उसमें 5 लाख रुपये तक की सालाना टैक्सेबल आमदनी वालों के लिए टैक्स में छूट की घोषणा की गई थी । जिन लोगों की सालाना टैक्सेबल इनकम 5 लाख से ज्यादा है वे इस छूट के दायरे में नहीं आते हैं । अब सरकार ऐसा प्रावधान कर सकती है कि 6.5 लाख रुपये तक की सालाना टैक्सेबल इनकम वालों को टैक्स में छूट मिले ।

गौरतलब है कि 2017 में वर्तमान इनकम टैक्स एक्ट 1961 की समीक्षा करने के लिए इस टास्क फोर्स का गठन किया था । इस टास्क फोर्स ने अगस्त 2019 में अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपी थी लेकिन इसे पब्लिक नहीं किया गया था ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *