आधार जारी करने वाली संस्था UIDAI की बड़ी चेतावनी…!! जिनके प्लास्टिक का आधार कार्ड है वे ध्यान दें

Spread the love

नई दिल्ली : अधिकतर लोग प्लास्टिक आधार को इस्तेमाल करते हैं । यदि आपके साथ भी ऐसा हैं तो सावधान हो जाइये ! भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानि UIDAI ने साफ कर दिया है कि, प्लास्टिक आधार कार्ड वैध नहीं होगा ! यह जानकारी आधार जारी करने वाली अथॉरिटी UIDAI ने ट्वीट के माध्यम से दी है कि प्‍लास्टिक आधार या आधार स्मार्ट कार्ड/PVC कार्ड वैध नहीं है !

UIDAI ने प्‍लास्टिक आधार कार्ड के नुकसान बताते हुए एक बयान जारी किया था । अथॉरिटी ने कहा था कि प्‍लास्टिक आधार या फिर स्‍मार्ट आधार कार्ड का इस्‍तेमाल न करें । ऐसे कार्ड से आपकी आधार डिटेल्‍स की प्राइवेसी पर खतरा है । UIDAI का कहना है कि प्‍लास्टिक आधार कार्ड कई बार काम नहीं करता है । इसकी वजह है कि प्‍लास्टिक आधार की अनऑथराइज्‍ड प्रिन्टिंग के चलते QR कोड डिस्‍फंक्‍शनल हो जाता है । साथ ही आधार में मौजूद आपकी पर्सनल डिटेल्‍स के बिना आपकी अनुमति के शेयर किए जाने का भी खतरा है !

यह भी कहा गया कि प्‍लास्टिक या पीवीसी शीट पर आधार की प्रिन्टिंग के नाम पर लोगों से 50 रुपये से लेकर 300 रुपये तक वसूले जा रहे हैं । कहीं-कहीं तो इससे भी ज्‍यादा चार्ज लिया जा रहा है । UIDAI ने लोगों से इस तरह की दुकानों या लोगों से बचने की और उनके झांसे में न आने की सलाह दी है ।

ये आधार भी है वैलिड :
UIDAI ने अपने बयान में इस बात पर भी जोर दिया है कि ओरिजनल आधार के अलावा एक साधारण पेपर पर डाउनलोड किया हुआ आधार और एमआधार पूरी तरह से वैलिड हैं । इसलिए आपको स्‍मार्ट आधार के चक्‍कर में पड़ने की जरूरत नहीं है । यहां तक कि आपको कलर्ड प्रिन्‍ट की भी जरूरत नहीं है । साथ ही आपको अलग से आधार कार्ड के लैमिनेशन या प्‍लास्टिक आधार कार्ड की जरूरत नहीं है । अगर आपका आधार खो गया है तो आप इसे मुफ्त में https://eaadhaar.uidai.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *