आम आदमी पार्टी ने 70 सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान किया । मौजूदा 15 विधायकों के काटे टिकट

Spread the love

8 फ़रवरी 2020 में होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने मंगलवार को सभी 70 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिए । पार्टी ने 15 मौजूदा विधायकों के टिकट काटे हैं । वहीं 8 महिलाओं को टिकट दिया गया है । दिल्ली में 8 फरवरी को वोटिंग होगी और परिणाम 11 फरवरी को जारी किए जाएंगे ।

चुनाव आयोग ने 7 जनवरी को दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था । वर्ष 2015 में हुए विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी को 70 में से 67 सीटें मिली थीं । भाजपा ने 3 seats जीती थीं । कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिल सकी थी । वही, 2015 में चुनाव आयोग ने 12 जनवरी को दिल्ली चुनाव की घोषणा की थी, 7 फरवरी को मतदान हुआ था और 10 फरवरी को नतीजे आए थे ।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किसानों की घोषणा के बाद ट्वीट में लिखा था – सभी को शुभकामनाएं, लोगों ने “आप” में भरोसा जताया । ईश्वर बरकत दे ।

आठ महिलाओं को टिकट, पिछली बार से दो ज्यादा
2015 में आपने 6 महिलाओं को टिकट दिया था । सभी जीती थीं । इस बार पार्टी ने 8 महिलाओं को उम्मीदवार बनाया है । पिछली बार जीतीं राखी बिड़ला, सरिता सिंह, प्रमिला टोकस, भावना गौड़ और बंदना कुमारी को फिर से टिकट दिया गया है । वहीं, आतिशी मार्लेना (कालकाजी), राजकुमारी ढिल्लों (हरि नगर) और धनवती चंदेला (राजौरी गार्डन) को पार्टी इस बार मौका दिया है । पिछले चुनावों में चांदनी चौक से जीतीं अलका लांबा पार्टी छोड़ चुकी हैंं । उनकी सीट पर पार्टी ने प्रहलाद सिंह को टिकट दिया है ।

छह दिन पहले कांग्रेस से “आप” में आये, शोएब इकबाल को पार्टी ने दिया टिकट :
मटिया महल सीट से पांच बार विधायक रहे शोएब इकबाल को भी पार्टी ने टिकट दिया है । इकबाल छह दिन पहले ही कांग्रेस छोड़ आप में शामिल हुए हैं । यहां से वर्तमान में असीम अहमद खान विधायक हैं । असीम 2015 में आप की जीत के बाद केजरीवाल की पहली कैलकुलेटर का हिस्सा थे । भ्रष्टाचार के आरोप के चलते उन्हें काउंटर से बर्खास्त कर दिया गया था । पार्टी ने पिछली बार की तरह इस बार भी 6 मुस्लिम चेहरों को टिकट दिया ।

4 मौजूदा विधायक फिर से चुनाव मैदान में हैं । वहीं, मुस्तफाबाद से हाजी यूनुस को उतारा गया है । यहां 2015 में भाजपा के जगदीश प्रमुख विजेता थे जबकि आप के मोहम्मद हिंदुओं को हार का सामना करना पड़ा था ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *