न्यू ईयर में सभी महिलाएं हो जायें सावधान । आपकी बरसों की जमापूंजी खतरे में है

Spread the love

न्यू ईयर में आप सभी महिलाएं, चाहे वो धनाढ्य परिवार से हीन, मध्यम वर्गीय या कोई अन्य । आपको हम सचेत कर रहे हैं कि आप अपनी नासमझी yuया अज्ञानतावश कहीं अपनी बरसों की जमापूंजी नजे खो दें ।

हम बात कर रहे हैं आपके बैंकों में जमा की गई राशि, अर्थात पैसों की । आजकल मोबाइल का ज़माना है और अमीर या ग़रीब, कारोबारी या नौकरीपेशा या फिर कोई भी ग्रहणी हो, सभी मोबाइल फोन तो रखते ही हैं । और वो भी मोबाइल के जरिये सोशल मीडिया से हर वक़्त जुड़ी रहती हैं ।

अब चाहे वो महिला हो या पुरूष, सभी मोबाइल पा जाने से अपने आपको बहुत ही ज्ञानी, बुद्धिजीवी और पढ़ा लिखा समझने लगते हैं । हमें आपके ज्ञान या बुद्धि पर कोई शक़ नहीं है । आप हैं भी । जो मोबाइल से नेट, व्हाट्सएप्प या फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम इत्यादि से खेल सकता है, वो समझदार और बुद्धिजीवी तो होगा ही ।

और यहीं हम ख़ुद को और दूसरों को भी धोखा देते हैं । दरअसल, आजकल साइबर क्राइम बहुत बढ़ता जा रहा है । अक्सर हमारे मोबाइल पर ऐसे calls आते हैं, जो हमसे हमारे बैंक एकाउंट्स के विवरण याने details पूछते हैं । ये fake या भ्रामक कॉल्स होते हैं ।

Banks और RBI के लाख चेतावनी देने के बाद भी हम समझते नहीं हैं और भूलवश अपने बैंक डिटेल्स इन्हें दे देते हैं । बैंक वाले, कभी आपसे फ़ोन पर आपके एकाउंट का कोई भी विवरण, एकाउंट नम्बर, पासवर्ड या अन्य कोई जानकारी नहीं मांगते । 

जो फ़ोन पर विवरण मांग रहा है, समझ जाइये कि वो फ्रॉड है । ये फ्रॉड लोग आपके bank details मिलते ही मिनटों नहीं, सेकंड्स में आपके एकाउंट से, अधिक से अधिक पैसे अपने एकाउंट में ट्रांसफर कर लेते हैं । तो हुआ ना आपकी मेहनत से जमा की गई राशि, जमापूंजी का नुकसान ? और आप सर धुनने के अलावा कुछ नहीं कर सकते ।

इसलिये, आपसे निवेदन है कि please, कभी भी अपने बैंक का विवरण किसी भी फ़ोन कॉल पर, किसी को भी ना बताएं । चाहे फ़ोन करने वाला खुद को बैंक अधिकारी ही क्यों ना बोले ।  क्योंकि बैंक वाले कभी भी, फोन पर आपसे details नहीं मांगेंगे । चाहे वो बैंक वाला आपका कितना भी करीबी क्यों ना हो ।

इस तरह के भ्रामक फोनकॉल से पढ़ी लिखी महिलाएं, शिक्षिका, महिला उद्यमी, नौकरीपेशा महिलाएं, गरीब मजदूर, इत्यादि सभी धोखा खाकर अपनी जमापूंजी खो चुकी हैं । सिर्फ़ महिलाएं ही नहीं, इन सभी वर्ग के पुरूष भी, धोखेबाज साइबर अपराधियों के चंगुल में फंसकर अपने पैसे लुटा चुके हैं । अभी कल ही, एक सरकारी इंजीनियर ने अपने 60 हज़ार रुपये, इसी साइबर क्राइम में लुटा दिया हैं । इसलिए सभी सावधान रहें और शपथ लें कि अपना बैंक विवरण (details) किसी को नहीं बताएंगे । ATM में तो पासवर्ड भूले से भी किसी को ना बताएं ।

ये बातें, हम आपके पैसों की सुरक्षा के लिए ही कह और समझा रहे हैं । वर्ना आप खुद समझदार हैं ।

उचित समझें तो इस न्यूज़ को अपने तमाम रिश्तेदारों, परिचितों तथा अन्य लोगों तक शेयर करें ताकि उनका भी पैसा सुरक्षित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *