7th Pay Commission: लाखों कर्मचारियों को केंद्र सरकार देगी न्यू ईयर गिफ्ट, 10,000 रुपये तक बढ़ जाएगी सैलरी

Spread the love

बढ़ती महंगाई को देखते हुए केंद्र सरकार डीए में बढ़ोतरी कर सकती है । जुलाई 2019 से दिसंबर 2019 में मंहगाई में बढ़ोतरी हुई है ।

एक तरफ जहां देश न्यू ईयर के स्वागत के लिए तैयार है तो दूसरी तरफ केंद्रीय कर्मचारियों को साल खत्म होने से पहले बड़ी खुशखबरी मिल सकती है । सरकार लाखों कर्मचारियों को न्यू ईयर गिफ्ट दे सकती है । विभिन्न कर्मचारी संघ ये कयास लगा रहे हैं कि मोदी सरकार जल्द ही कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डीए) में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी का तोहफा दे सकती है । अगर डीए में चार फीसदी दी बढ़ोत्तरी को मंजूरी दी जाती है तो कर्मचारियों की सैलरी में प्रति माह 720 रुपए से लेकर 10,000 रुपए तक की बढ़ोतरी होगी ।

सरकार बढ़ती महंगाई को देखते हुए डीए में बढ़ोत्तरी कर सकती है। गौरलतलब है कि जुलाई 2019 से दिसंबर 2019 में मंहगाई में बढ़ोतरी हुई है। कर्मचारियों के डीए में साल में दो बार (जनवरी और जुलाई) बढ़ोतरी की जाती है। हालांकि यह कितना दिया जाए सरकार यह बढ़ी हुई महंगाई के आधार पर तय करती है। ऐसे में जनवरी महीने में सरकार कर्मचारियों को न्यू ईयर गिफ्ट दे सकती है।

अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक ने जुलाई 2019 से अक्‍टूबर 2019 तक के महंगाई के आंकड़े जारी किए हैं । अक्‍टूबर 2019 में आंकड़ा 325 पर है । जिसका मतलब है कि सितंबर से महंगाई में 3 अंक की बढ़ोत्तरी हुई है । इन आंकड़ों पर गौर किया जाए तो सरकार डीए में कम से कम 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी कर सकती है ।

कर्मचारी लंबे समय से न्यूनतम वेतन और फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोत्तरी की मांग कर रहे हैं । कर्मचारियों की मांग है कि न्यूनतम वेतन को 18,000 रुपये से बढ़ाकर 26,000 रुपये किया जाए । इसके अलावा मौजूदा फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुणा है, जिसे 3.68 करने की मांग की जा रही है । हालांकि देश की मौजूदा आर्थिक स्थिति को देखते हुए सरकार क्या फैसला लेगी, ये आने वाला वक्त ही बताएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *