कल कर्नाटक में हुए उपचुनाव के नतीजे आएंगे । नतीजे बीजेपी सरकार का भविष्य तय करेंगे

Spread the love

कर्नाटक में 15 सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे कल आएंगे । बीजेपी को सरकार बनाने के लिए 7 सीट चाहिए ।

बता दें कि कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए गुरुवार को 62.18 प्रतिशत मतदान हुआ था ।कृष्णराजपेटे विधानसभा सीट पर सर्वाधिक 80 प्रतिशत तो केआरपुरा में सबसे कम 37 प्रतिशत मतदान हुआ । अब कुल 165 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कल, 9 दिसंबर को मतगणना के दिन होगा ।

कुल 12 सीटों पर भाजपा, जनता दल-सेक्युलर (जद-एस) और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है । बीएस येदियुरप्पा की भाजपा सरकार को बहुमत में बने रहने के लिए उपचुनाव में सात सीटें जीतने जरूरी हैं । जुलाई में कांग्रेस और जद-एस के कुल 17 विधायकों के इस्तीफे के कारण कुमारस्वामी की गठबंधन सरकार गिर गई थी । इसके बाद बी.एस. येदियुरप्पा के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनी थी । इन विधायकों को तत्कालीन स्पीकर ने अयोग्य करार देकर चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी थी । मगर, सुप्रीम कोर्ट ने नवंबर में इन अयोग्य करार दिए गए विधायकों को चुनाव लड़ने की अनुमति दे दी ।

फिलहाल, कुल 17 में से 15 सीटों पर चुनाव हुआ । अब इन उपचुनावों की मतगणनना 9 दिसंबर को होनी है ।

कल दोपहर लगभग 12 बजे तक नतीजे आ सकते हैं । बीजेपी की येदुरप्पा सरकार की कल परीक्षा है । कर्नाटक की राजनीति में 9 दिसंबर का दिन बीजेपी के लिए काफी अहम है, क्योंकि अगर बीजेपी ने 15 में कम से कम 7 सीटों पर जीत हासिल नहीं की, तो कर्नाटक की सत्ता हाथ से चली जाएगी । हालांकि, एग्जिट पोल में बीजेपी 10 से 12 सीटें जीतती दिख रही है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *