फसल के पैसे लेने पहुंचे तो व्यापारी ने कहा – डीआईजी हमारे रिश्तेदार हैं, फंसा दूंगा कुछ नहीं कर सकोगे, लाभ विश्लेषण के जाल में हड़प लिया गया किसानों का हक, बगीचा के व्यापारी के खिलाफ थाने पहुंचे किसान

Spread the love

जशपुरनगर, विश्वबंधु शर्मा की रिपोर्ट । बगीचा विकासखंड के कुछ किसानों ने बगीचा के व्यापारियों पर गंभीर आरोप लगाया है । किसानों का कहना है कि आलू की खेती उनके द्वारा की गई थी जो उन्होंने उधार लेकर की थी । आलू के साथ उन्होंने भी अन्य किसानों की तहर उम्मीद बोया था, लेकिन जिन व्यापारियों के माध्यम से उन्होंने आलू बेचे, उन्होंने उनका सपना चूर-चूर कर दिया ।

किसानों ने फसल होने के पश्चात आलू की खुदाई करवाई । इसके बाद व्यापारी सुभाष चंद्र अग्रवाल ने 22 रुपए प्रति किलोग्राम से तय कर, कुल 32 क्विंटल आलू उधार में लिया और बेचकर पैसे देने की बात कही, जिसका रुपया कुल 70 हजार 4 सौ होता था । व्यापारी ने 1 सप्ताह में उक्त रकम वापस देने की बात कही थी । जब 1 सप्ताह में रुपए मांगने किसान पहुंचे तो उन्हें बोला गया कि रुपया अभी नहीं आया है । फिर कुछ दिन के बाद रुपए मांगने जब किसान गये तो व्यापारी ने बोला कि ₹22 रूपए की दर से भुगतान नहीं करूंगा जो दर से आलू बिक्री हुआ है उस दर पर ₹11 प्रति किलो भुगतान करूंगा । रुपए मांगते समय किसान पंकज कुमार यादव का आरोप है कि उनकी दादी और माताजी पैसा लेने गई थी । सुभाष अग्रवाल एवं उनका लड़का नितिन अग्रवाल के द्वारा यह कहा गया कि यहां से तत्काल भागो नहीं तो तुम लोगों को मादक पदार्थ गांजा अफीम आरोप लगाकर फंसा दूंगा । डीआईजी उनके रिश्तेदार भी हैं, क्या कर लोगे । किसान के पैसे का गबन कर लिया गया । गरीब परिवार के लोग हैं व्यापारी के द्वारा किसानों ने थाने में शिकायत करते हुए गवाहों के नाम की सूची भी दी हैं जिनके बीच सौदा हुआ था ।

दूसरा मामला किसान कामेश्वर यादव राधे यादव सहित अन्य लोगों का है जिनके द्वारा थाने में शिकायत की गई है । किसानो का आरोप है कि सुभाष चंद्र अग्रवाल ने 3 नवंबर को इन दोनों किसानों की आलू ₹16 प्रति किलोग्राम के हिसाब से कामेश्वर यादव से 27 क्विंटल तथा राधे यादव की कुल 49 क्विंटल आलू उधार में किया तथा 1 सप्ताह में रुपए देने का वादा किया । इन किसानों का भी आरोप है कि उन्हें नियत मूल्य का भुगतान नहीं दिया जा रहा है जिससे भी आहत हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *