सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा : GDP का 4.8% भी झूठा आंकड़ा है, असल में 1.5% हो गई है GDP

Spread the love

बताया जा रहा है कि इस वित्तीय वर्ष की दूसरी तिमाही में GDP ग्रोथ रेट 4.5 है । लगाने लगा है कि मोदी सरकार का दूसरा कार्यकाल पहले से भी बुरा होगा । अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर लगातार नाकाम हो रही केंद्र सरकार सुधार के बजाय यथास्थिति भी बरकरार नहीं रख पा रही हैं ।

बीजेपी राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने जीडीपी पर बड़ा खुलासा किया है । हफपोस्ट की पॉलिटिकल एडिटर बेतवा शर्मा से बातचीत करते हुए स्वामी ने कहा – क्या आप जानती हैं कि अभी ग्रोथ रेट क्या है ? लोग कह रहे हैं कि यह 4.8 परसेंट है, मैं कह रहा हूं कि ये 1.5% है । इसके साथ ही स्वामी ने ये भी कहा कि निर्मला सीतारमण को अर्थव्यवस्था के बारे में कुछ नहीं पता है ।

उन्होंने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आसपास ऐसे लोग हैं जो उनकी हां में हां मिलाते हैं लेकिन अर्थव्यवस्था के बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है ।

गौरतलब है कि एक लंबे वक्त तक सुब्रमण्यम स्वामी को खुद भाजपा ने एक बड़े अर्थशास्त्री के रूप में प्रोजेक्ट किया है । वो हार्वर्ड से इकोनॉमी की ट्रेनिंग ले चुके हैं ।

जीडीपी के 4.5% ग्रोथ रेट पर ही देशभर में बवाल मचा हुआ है अगर वास्तव में ये 1.5% की दर है तो बेहद चिंताजनक स्थिति हैव। फिर तो ऐसे हालात में यहां से अर्थव्यवस्था को संभाल पाना बेहद मुश्किल होगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *