कार पर ये वाली चिप्पी नहीं लगवाई तो 1 दिसंबर से दोगुना चालान देना होगा । तत्काल लगवा लें फास्टैग ! टोल गेट पर नहीं देने होंगे पैसे

Spread the love

चार पहियों पर अब लगेंगे “फास्टैग”। गाड़ी चलाते हैं  और दुगना चालान नहीं भरना चाहते हैं ? तो अब आपको अपनी गाड़ी में लगवाना होगा “फ़ास्टैग” । इसे अपनी गाड़ी पर 1 दिसंबर के पहले लगवा लीजिए । ऐसा वैसा “फास्टैग नहीं । सड़क परिवहन मंत्रालय का नियम है ।

क्या है ये फ़ास्टैग ?
देश में बड़ी-बड़ी सड़कें बनी हुई हैं, जो कई-कई लेन की हैं । टोल लगे हैं । कुछ फ़ास्ट लेन हैं तो कुछ स्लो लेन । गाड़ी को फास्ट लेन में ले जाना है ? तो आपको चाहिए होगा “फ़ास्टैग” । फ़ास्टैग गाड़ी पर एक “चिप्पी” की तरह लगाया जाएगा ।इसमें लगी होगी एक “चिप” । जब आपकी “चिप” लगी गाड़ी, टोल गेट से गुज़रेगी, तो खुद ब खुद टोल कट जाएगा । मतलब टोल गेट पर आपको रूक कर पर्ची नहीं लेनी होगी ।

कैसे काम करेगा फ़ास्टैग ?
रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) । गाड़ी की सामने वाले शीशे, जिसको विंडस्क्रीन कहते हैं, पर आप फ़ास्टैग चिपकाए रहेंगे । जैसे मेट्रो में घुसते हुए आप कार्ड टच कराकर इंट्री करते हैं और एग्जिट करते हैं, वैसे ही ये फ़ास्टैग काम करेगा । RFID तकनीक की सहायता से टोल पर लगा कैमरा आपकी गाड़ी की स्क्रीन पर लगे फ़ास्टैग को स्कैन करेगा. और टोल गेट से गुज़रते-गुज़रते आपका टोल खुद कट जाएगा ।

कैसे कटेगा आपका पैसा ?
रीचार्ज करना होगा । जैसे आप अपना मेट्रो कार्ड रीचार्ज करते हैं । या तो सीधा अपने बैंक एकाउंट से भी जोड़ सकते हैं । जैसे ही आपकी गाड़ी, टोल गेट से गुज़रेगी, RFID फ़ास्टैग स्कैन करेगा, और रीचार्ज किये पैसे से, या तो बैंक खाते से, सीधे पैसे कट जायेंगे.

कहां से खरीद सकते हैं?
देश के अलग-अलग बैंकों और इंडियन हाईवे मैनेजमेंट कंपनी (आईएचएमसीएल), राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा स्‍थापित बिक्री केन्‍द्रों से फ़ास्टैग खरीद सकते हैं । ऐसे कुल 28,500 आउटलेट हैं । इनमें राष्‍ट्रीय राजमार्ग के सभी टोल प्‍लाजा, आरटीओ, परिवहन केन्‍द्र, बैंक की शाखाएं, कुछ चुने हुए पेट्रोल पंप भी शामिल हैं । चार पहिया गाड़ियों के फास्‍टैग ई कॉमर्स कंपनी अमेज़न और विभिन्‍न सदस्‍य बैंकों की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन खरीद सकते हैं. साथ में बैंकों की बड़ी शाखाओं में भी ये फ़ास्टैग मिल सकते हैं.

कौन-कौन से बैंक?
Axis Bank, ICICI Bank, IDFC Bank, State Bank of India, HDFC Bank, Karur Vysya Bank, Equitas Small Finance Bank, Paytm Payments Bank, Kotak Mahindra Bank, Syndicate Bank, Federal Bank, South Indian Bank, Punjab National Bank, Punjab & Maharashtra Co-op Bank, Saraswat Bank, Fino Payments Bank, City Union Bank, Bank of Baroda, IndusInd Bank, Yes Bank, Union Bank, Nagpur Nagarik Sahakari Bank

फ़ास्टैग लेने के लिए क्या चाहिए ?
वाहन का रजिस्‍ट्रेशन सर्टिफिकेट, एक पासपोर्ट साइज फोटो, एड्रेस प्रूफ, ओरिजनल के साथ-साथ अपने केवाईसी दस्तावेज की एक कॉपी.

रीचार्ज कैसे कर सकते हैं ?
My FASTag ऐप है. नेटबैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड, यूपीआई और अन्‍य लोकप्रिय तरीकों के जरिए रीचार्ज कर सकते हैं । यदि आप इस सम्बंध में कोई भी जानकारी चाहते हैं तो वेबसाइट www.ihmcl.com पर जा सकते हैं और राष्‍ट्रीय राजमार्ग हेल्‍पलाइन नंबर 1033 पर फोन करके भी जानकारी ले सकते हैं.

सरकार के दावे की मानें तो सबसे पहले डिजिटल इण्डिया के पूरे मजमे को समर्थन मिलेगा । और तो और, टोल पर लगने वाली लम्बी लाइनें घट जाएंगी, एक जगह से दूसरी जगह जाने के समय में बहुत अंतर आएगा ।

इसके अलावा, सरकार बोल रही है कि इससे पेमेंट करेंगे तो 2.5 परसेंट का कैशबैक मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *