CS ने AC दफ्तरों से आख़िर सड़क तक ला दिया सफेद कॉलर अधिकारियों को

Spread the love

गहराई से मनन किया जाए तो शासन में बघेल और प्रशासन में मण्डल की जोड़ी प्रदेश के स्वरूप में अमूलचूल बदलाव लाने की क्षमता रखती है ।

CS आर पी मण्डल को चार्ज लिए अभी पखवाड़ा ही बीता है और उन्होंने अपने तेवर दिखाने शुरू कर ही दिए ।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का सबसे बड़ा तीर तश्कर से निकला और सारे अधिकारी जैसे नींद से जाग उठे । अक्टूबर के अंतिम दिन, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश को एक उपहार स्वरूप, आर पी मण्डल को प्रशासन की डोर सौपने की ठान ली । वो, मण्डल के तेवरों को बड़ी गहराई से, बख़ूबी समझते आये हैं । वैसे और गहराई से मनन किया जाए तो शासन में बघेल और प्रशासन में मण्डल की जोड़ी प्रदेश के स्वरूप में अमूलचूल बदलाव लाने की क्षमता रखती है ।

तो, अपने पूर्व के उल्लेखनीय कार्यों से चर्चित मण्डल, मुख्य सचिव बनते ही वापस अपने फॉर्म में आ गए हैं । राजधानी रायपुर की जर्जर हो रही विकास व्यवस्था को, व्यवस्थित करने, उन्होंने पहले तो, प्रदेश के प्रशासन और पुलिस के तमाम तथाकथित कड़े-खड़े कॉलर वाले अधिकारियों को एक मीटिंग में अपने कड़े रुख़ से वाकिफ कर दिया । दूसरे दिन इन्हीं अधिकारियों को AC कमरों से निकाल कर, चार से दो पहियों पर उतार दिया ।

महिला या पुरूष, सभी अधिकारियों के सुबह की कडक़ ठंड में, पसीने छुड़ा दिए और दुपहिए से दौड़ा दिया राजधानी की सड़कों पर । मण्डल, रायपुर से ही पढ़कर इंजीनियर बने हैं और उन्हें अपने मातहतों से काम लेने का लंबा अनुभव है ।

कल मुख्य सचिव मण्डल सुबह 5 बजे, जब ख़ुद स्कूटर चलाते हुए अपने मातहत अधिकारियों के पास काम का मुआयना करने पहुँचे तो, जब तक वे स्कूटर से नहीं उतरे, कोई उन्हें पहचान नहीं पाया । अपना हेलमेट उतारते हुए जब उन्होंने पूछा कि आप सब कैसे आये हैं तो सभी ने कहा कि दोपहिया से । इसके बाद उन्हें कड़े दिशा निर्देश देते हुए कहा कि आइंदा से सभी, स्कूटर या पैदल चलकर कर ही कार्य प्रगति का अवलोकन करें ।

राजधानी के साथ साथ प्रदेश के अन्य शहरों के बारे में भी पता चला है कि सभी अधिकारी मुस्तैदी से सड़कों पर उतर आए हैं ।

मुख्य सचिव मण्डल का अभी 3/4 साल का कार्यकाल बचा है । सभी ये मानकर चल रहे हैं कि इन वर्षों में राजधानी के अलावा पूरे प्रदेश का अमूलचूल, सकारात्मक विकास होगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *