CM भूपेश बघेल मंत्रियों संग, कल दिल्ली में केन्द्रीय कृषि और खाद्य मंत्री से करेंगे मुलाकात

Spread the love

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कल अपने मंत्रियों के साथ कल, नई दिल्ली में केंद्रीय कृषि एवं खाद्य मंत्री से मिलेंगे । अपरिहार्य कारणों से उनकी कल राष्ट्रपति से नही हो सकेगी मुलाकात ।

रायपुर, 13 नवम्बर 2019/ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कल 14 नवंबर को मंत्रियों के साथ नई दिल्ली जाएंगे और वहां केन्द्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर और केन्द्रीय खाद्य मंत्री श्री राम विलास पासवान से मुलाकात करेंगे । अपरिहार्य कारणों से कल राष्ट्रपति श्री रामनाद कोविंद से मुलाकात नही हो पाएगी ।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ राज्य के कृषि एवं जल संसाधन मंत्री श्री रविन्द्र चैबे और खाद्य मंत्री श्री अमरजीत भगत नई दिल्ली जाएंगे और केन्द्रीय मंत्रियों से मुलाकात कर राज्य के किसानों के हित में सेन्ट्रल पूल में चावल खरीदी का आग्रह करेंगे ।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री बघेल छत्तीसगढ़ के किसानों के हित में सेंट्रल पूल में 32 लाख मीटरिक टन चावल की खरीदी के संबंध में राष्ट्रपति महोदय को अवगत कराएंगे । उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार द्वारा वर्ष 2014 में निर्णय लिया गया है जिसके अनुसार जो राज्य सरकार किसानों को समर्थन मूल्य पर धान खरीदी पर बोनस देगी उनसे सेन्ट्रल पूल में चावल नहीं लिया जाएगा । लेकिन इसके बावजूद छत्तीसगढ़ में पूर्व में दो वर्षों में इस प्रावधान को शिथिल कर सेन्ट्रल पूल में छत्तीसगढ़ से चावल लिया गया । इसे देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा वर्ष 2019-20 में सेन्ट्रल पूल में प्रधानमंत्री से प्रावधान को शिथिल कर सेन्ट्रल पूल में छत्तीसगढ़ से 32 लाख मीट्रिक टन चावल लेने का आग्रह किया गया है, क्योंकि इस वर्ष धान की ज्यादा आवक की संभावना है ।

इस वर्ष लगभग 85 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी होने का अनुमान है । मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2018-19 में हमने किसानों से 2500 रूपए प्रति क्विंटल पर धान खरीद कर किसानों से किया गया वायदा पूरा किया। । इस वर्ष भी 2500 रूपए प्रति क्विंटल पर धान की खरीदी करेंगे । उन्होंने किसानों के हित में केन्द्र सरकार को प्रावधान को शिथिल करते हुए इस वर्ष सेन्ट्रल पूल में छत्तीसगढ़ से 32 लाख मीट्रिक टन चावल का उपार्जन करने की अनुमति प्रदान करने का आग्रह किया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *