जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनावों की क्या बन रही है तस्वीर …

Spread the love

दिल्ली, 5 अक्टूबर 2024, 20.40 hrs : जम्मू-कश्मीर/हरियाणा के विधानसभा चुनावों में किसके जीत की संभावना नज़र आ रही है । हरियाणा में बीजेपी को तीसरी बार जीत की उम्मीद है जबकि कांग्रेस वापसी का दावा कर रही है ।

जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनाव :
जम्मू कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल क्या बता रहे हैं इसकी सब को उत्सुकता बनी हुई हैं । हरियाणा में बीजेपी तीसरी बार सत्ता पाने के लिये मैदान में उतरी थी, वहीं जम्मू कश्मीर में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस सत्ता की लड़ाई में गठबंधन में है । सभी सैफ़ॉलोजिट्स अपने अपने एग्जिट पोल के आंकड़े जारी कर रहे हैं ।
जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव  में जम्मू डिवीजन में बीजेपी का प्रदर्शन अच्छा प्रदर्शन नजर आ रहा है । यहां पार्टी का 41 प्रतिशत वोट शेयर से ज्यादा रह सकता है और पार्टी को 25-26 सीटें मिल सकती हैं ।

दूसरी ओर नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन को 11-15 सीटें मिल सकती हैं । पर पीडीपी को दो सीटें मिलने की सम्भावना है ।

हरियाणा का exit pole :
हरियाणा राज्य में 90 सदस्यीय विधानसभा हैं जिस पर सत्तारूढ़ बीजेपी तीसरी बार अपना दावा ठोक रही है ।  2014 और 2019 में सत्ता में आने के बाद,  ‘हैट-ट्रिक’ की उम्मीद कर रही है ।
हरियाणा के 2024  विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 55 से अधिक सिटें मिलने और बीजेपी को 30 सीटों से कम मिलने की पूरी संभावना बन रही है  ।

लगभग एक साल पहले, मनोहर लाल खट्टर की जगह नए मुख्यमंत्री बने नायब सिंह सैनी का राजनीतिक भविष्य दांव पर लगा हुआ है । इस बार हरियाणा विधानसभा चुनावों में प्रमुख दल कांग्रेस ही दिख रही है । कांग्रेस के भूपेंद्र सिंह हुड्डा दस साल सत्ता से बाहर रहे और अब वापसी की कोशिश कर रहे हैं । वैसे कांग्रेस ने मुख्यमंत्री चेहरा घोषित नहीं किया है ।

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, शैलजा और सूरजेवाला, को कांग्रेस ने संभाल लिया है । हुड्डा,  गढ़ी सांपला-किलोई से चुनाव लड़ रहे हैं और उन्हें सत्ता विरोधी लहर की उम्मीद हैं । रेसलर से नेता बनीं विनेश फोगाट, कांग्रेस की तरफ से हाई-प्रोफाइल उम्मीदवार हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *