vpost के दावे के अनुसार, अपेक्षित नतीजे ! शुरुआती नतीज़ों में कांग्रेस पिछले चुनाव से अच्छी स्तिथि में । सोनिया ने की हुड्डा से और शाह ने खट्टर से बात । त्रिशंकु होने के आसार..

Spread the love

Vpost ने कल ही काँग्रेस के शैलजा-हुड्डा जोड़ी को हिट बताते हुए काँग्रेस की अच्छी स्तिथि बात कही थी ।

 

अभी तक कि स्तिथि ये है कि नतीजों को देखते हुए सोनिया गांधी है हुड्डा से फोन पर सम्पर्क किया । शैलजा और हुड्डा  का दावा – काँग्रेस की सरकार बनेगी ।

कल तक हरियाणा विधानसभा चुनाव के बाद एग्जिट पोल बीजेपी को पूर्ण बहुमत बता रहे थे । लेकिन जिस तरह से नतीजे आ है उससे प्रदेश में भाजपा की राह मुश्किल नजर आ रही है । हरियाणा मे, अब तक में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत मिलता नही दिख रहा है, आंकड़ों को मानें तो त्रिशंकु विधानसभा की ओर जाती दिख रही हैं ।

बीजेपी और कांग्रेस, दोनों ही मुख्य दल 40-31 सीटों पर आगे चल रहे हैं।
भारतीय जनता पार्टी फिलहाल 40 सीटों पर आगे है तो कांग्रेस यहां 31 सीटों पर आगे चल रही है।
अन्य उम्मीदवार 11 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

हरियाणा में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं । यहाँ पूर्ण बहुमत के लिए 45 सीटों पर जीत की जरूरत होगी ।

2014 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा ने पहली बार राज्य में बहुमत हासिल किया था । भाजपा ने दस साल से सत्ता पर काबिज कांग्रेस को सरकार से बाहर किया था ।
2014 में हरियाणा की 90 सीटों में 47 पर भाजपा को जीत मिली थी, जबकि इंडियन नेशनल लोकदल को 19 और कांग्रेस को 15 सीटों मिली थी ।

पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी का वोटिंग पर्सेंट 33% था । 47 सीटें के साथ बीजेपी सत्ता में आई थी ।
दूसरे नंबर 24% वोटिंग पर्सेंट के साथ आईएनएलडी रही थी, जिनकी 19 सीटें आई थीं । तीसरे नंबर 21% वोटिंग पर्सेंट के साथ काँग्रेस ने 15 सीटें ही थी । अन्य का वोटिंग पर्सेंट 22 फीसदी रहा था और उन्हें 9 सीटें आई थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *