प्रधानमंत्री का इस्तीफा… आर्थिक संकट से गुज़र रहा है देश…

Spread the love

श्रीलंका, 09 मई, 2022, 20.50 hrs : बेकाबू होते हालात और घोर विरोध के बाद आखिर श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंद्रा राजपक्षे ने इस्तीफा दे दिया है ।

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंद्रा राजपक्षे के इस्तीफे के बाद भी लोगों का गुस्सा कम नहीं हो रहा है । सोमवार को उग्र भीड़ ने माउंट लवीनिया इलाके में पूर्व मंत्री जॉनसन फर्नांडो और सांसद सनथ निशांत के घर में आग लगा दी । कर्फ्यू के बावजूद हजारों की संख्या में भीड़ कोलंबो की सड़कों पर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रही है । महिंद्रा राजपक्षे के लोगों को एक-एक कर निशाना बनाया जा रहा है ।

उग्र भीड़ ने कुरुनागला के मेयर तुषारा संजीव के घर में भी आग लगा दी है । महिंद्रा राजपक्षे के इस्तीफे के बाद सरकार समर्थक और सरकार विरोधी गुट आपस में भिड़ गए हैं । हिंसा में सांसद समेत तीन लोगों की मौत हो चुकी है ।

श्रीलंका के प्रधानमंत्री ने आज भारी दवाब के बीच अपने पद से इस्तीफा दे दिया था । रविवार को देश में राजनीतिक संकट पर अहम बैठक हुई थी । इसके बाद श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने अपने भाई महिंद्रा राजपक्षे से इस्तीफा देने को कहा था ।

श्रीलंका पिछले एक महीने से ज्यादा समय से रोजमर्रा की चीजों के दाम बढ़ते जा रहे हैं । विदेशी राजस्व खत्म हो चुका है । अर्थव्यवस्था संभाल नहीं रही है । सभी मंत्री अपने पद से इस्तीफा दे चुके हैं । सड़कों पर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं । इमरजेंसी लगने के बाद भी लोग सरकार के खिलाफ उग्र प्रदर्शन कर रहे है । देश के सभी लोग राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के इस्तीफ़ा माँगते हुए हड़ताल पर हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *