राष्ट्रीय अध्यक्ष नेता डिसूजा ने महिलाओं में भरा जोश… डिजिटल सदस्यता पर दिया ज़ोर… छत्तीसगढ़ से आई ब्लॉक स्तर से प्रदेश स्तर तक उमड़ पड़ी महिलाएं …

Spread the love

रायपुर, 24 मार्च 2022, 20.40 hrs : राष्ट्रीय अध्यक्ष नेटा डिसूजा छात्र राजनीत से काँग्रेस में आई हैं । दो दिवसीय  यात्रा के दौरान वे आज रायपुर में प्रदेश काँग्रेस राजीव भवन में महिलाओं के सैलाब से खुश सुश्री डिसूजा ने कहा कि जिस संघर्ष से महिलाएं आई हैं वो सराहनीय है । मेहनत करने वालों की हार नहीं होती इसका उदाहरण फूलोदेवी जी को राज्यसभा मिली ।

उन्होंने अपने उदबोधन में महिलाओं से कहा कि हमे संगठित होकर काम करना है । संगठन में रंजिश की कोई जगह न होती । एकजुट होकर, टिकट मिले ना मिले, कांग्रेस के लिए काम करना है । आने वाले चुनाव के लिए अभी से तैयारी शुरू करना है । महिलाओं को अपनी कमजोरी को पहचानना होगा । महिलाओं की सबसे बड़ी कमजोरी है – उनकी साड़ी, मेरी साड़ी से सफ़ेद क्यों ? पर छत्तीसगढ़ की महिलाएं एक साथ मिलाकर काम करती हैं ।

राष्ट्रीय अध्यक्ष डिसूजा ने उपस्थित महिलाओं को कहा कि अनुशासन हमारे अंदर लाना ज़रूरी है । संगठन के लोग मुँह बंद रखते हैं । पार्टी की बात सामने नहीं लाते । लोगों में जागरूकता लायें । सरकार की लाभकारी योजनाएं लोगों तक पहुचाएंगे । उन्होंने कहा कि हमे खुद को याद दिलाना होगा कि हम कांग्रेसी हैं । एकजुट होकर काम करेंगे ।

नेटा डिसूजा ने सबसे पहले छत्तीसगढ़ में यह बात रखी कि
हम महिलाओं के पास कोई लीगल ताकत नहीं है जिससे हम लोगों की मदद नहीं कर सकें । कम से कम दो महिला वकील ज़रूरी है । अपने क्षेत्र के अच्छे महिला वकील को सदस्य बनाएं । उन्होंने बताया कि 14 अप्रैल को दिल्ली में महिला वकीलों का एक बड़ा सम्मेलन है ।
लोगों की स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याओं के लिये हम महिला डॉक्टरों को सदस्य बनाएं जो हमारी समस्याओं को दूर करने की कोशिश करें ।
AICC महिलाओं को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के लिये काँग्रेस ट्रेनिंग देने में मदद करेंगी और उनके उत्पादन को बाजार में लायेंगे । जिससे महिलाओं को आर्थिक रूप से संबल बनाने की कोशिश हो सके ।

महिला पदाधिकारी App के thru अपने कार्यों का विवरण देंगे । ये सुविधा छत्तीसगढ़ में सबसे पहले शुरू की जाएगी ।

31st मार्च के आंदोलन के लिए उन्होंने सभी महिलाओं को दिल्ली आने का आमंत्रण दिया जो केंद्र सरकार को जगाने के लिए होगा ।
आपकी ताकत से हमारी सरकार बनेगी । कांग्रेस को और मजबूत करेंगे । राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी की बात उन्होंने याद दिलाते हुए कहा कि “लड़की हूँ, लड़ सकती हूँ” ।

इस अवसर पर डिजिटल सदस्यता के अध्यक्ष अमरजीत चावला ने महिलाओं को डिजिटल सदस्य बनाने पर मार्गदर्शन दिया और कहा कि आज देश में काँग्रेस के 1 करोड़ सदस्य बन चुके हैं ।

महिला सम्मेलन में कांग्रेस की नीता लोधी, प्रदेश प्रभारी सुनीता शेरावत, प्रदेश अध्यक्ष फूलोदेवी नेताम, अनुषा श्रीवास्तव, शकुन डहरिया, उषा पटेल, डोमेश्वरी, शगुफ्ता बक्श, माया देवी, अर्चना फ्रांसीस, पार्वती साहू, ममता राय, गंगा यादव, सती साहू, पिंकी बाघ के अलावा प्रदेश की समस्त महिला कार्यकारिणी पदाधिकारी एक सदस्य उपस्थित थे ।

महिला बैठक के बाद नेटा डिसूजा की पत्रकार वार्ता आयोजित थी जिसके बाद वे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से उनके रायपुर निवास पर मिलने पहुंची ।

अपने दिनभर के व्यस्त कार्यक्रम के बाद रात्रिभोज उन्होंने वरिष्ठ कांग्रेस नेता उमाशंकर श्रीवास्तव के यहाँ किया जिसमें महिला आयोग अध्यक्ष किरणमयी नायक और सदस्य अनिता रावटे, प्रदेश प्रभारी सुनीता शेरावत, प्रदेश अध्यक्ष फूलोदेवी नेताम, मुख्य प्रवक्ता शोभा यादव, प्रवक्ता वंदना राजपूत, आरडीए सदस्य ममता राय, उषा रज्जन श्रीवास्तव, गंगा यादव, सुधा सरोज, अर्चना फ्रांसिस, अनुषा श्रीवास्तव, बबिता सेनगुप्ता, इत्यादि उपस्थित थे ।

कल वे खैरागढ़ विधानसभा में कांग्रेस के पक्ष में प्रचार करने जाएंगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *