दीवाली, लक्ष्मी जी के त्यौहार में करें ये कुछ काम, नहीं होगी आर्थिक समस्या

Spread the love

आज से दीवाली त्यौहार की शुरुआत हो गई है । दिवाली अर्थात लक्ष्मी जी का त्यौहार । इस त्यौहार में सभी की प्रार्थना और कामना होती है कि लक्ष्मी जी की कृपा उनपर बरसे । इस कृपा के लिए हम तमाम जतन भी करते हैं ।

आपकी इसी कामना के ध्यान में रख कर हम आपके लिए कुछ उपाय लाये हैं जिन उपायों से आप पर लक्ष्मी जी मेहरबान हो सकती हैं । ये उपाय कोई मंत्र-तंत्र न हो कर कुछ टोटके हैं । इन टोटकों से आपकी आर्थिक समस्या दूर होगी ऐसा हमारा विश्वास है ।

1. मंदिर में झाडू का गुप्तदान करें : प्रत्येक शुक्रवार को, प्रातःकाल, “बह्म मुहूर्त” (लगभग 4 बजे से सूर्योदय के पहले का समय) मे चुपचाप किसी मंदिर में एक नई झाडू रख आएं । सिर्फ इतना ध्यान रखें कि झाडू रखते हुए आपको कोई देखे ना । इसबार शुक्रवार को “धनतेरस” पड़ रहा है । यह उत्तम तिथि है झाडू के गुप्त दान की । शुक्रवार के अलावा किसी बड़े त्योहारों, जैसे, दीवाली, दशहरा, रामनवमी, दुर्गा अष्टमी इत्यादि पर भी आप झाडू का गुप्तदान कर सकते हैं ।

2. पीपल के पत्ते अपनी तिजोरी या पैसे रखने की स्थान पर रखें : प्रत्येक शनिवार को एक पीपल का पत्ता तोड़कर, उसे साफ़ पानी से धो लें । फ़िर उसे अपनी तिजोरी, पर्स या ऐसी जगह रख दें जहां आप अपने पैसे रखते हैं । फिर दूसरे शनिवार को यही प्रक्रिया दोहराते रहें । पुराने पीपल के रखे हुए पत्ते को किसी बहती नदी में डाल दें । बहती नदी में डालना सम्भव न हो तो किसी तालाब या कुएं में डाल दें । यह काम प्रत्येक शनिवार को करने से आपकी आर्थिक समस्या, धीरे धीरे दूर हो जाएगी ।

3. लक्ष्मी जी के वाहन “उल्लू” के दर्शन : दीवाली, लक्ष्मी पूजा के दिन यदि आप “उल्लू” देख लेते हैं तो आपकी आर्थिक समस्या हमेशा के लिए दूर तो होगी ही, इसके अलावा आपको कभी भी आर्थिक समस्या नहीं होगी ।

4. कभी भी बिस्तर पर खाना ना खायें : बिस्तर पर खाना खेने से लक्ष्मी हमसे नाराज़ होकर घर छोड़ देती हैं ।

5. रोज़ सूर्य को अर्ध दे : रोज़ सुबह उठकर, नहा धोकर, सूर्योदय पर, पूर्व की ओर मुँह कर, सूर्य को अर्ध (सूर्य को पानी डालना) ज़रूर दें । पृथ्वी में सूर्य ही साक्षात जीवित देव माने जाते हैं । आजकल लोगों को देरी से उठने की आदत हो गई है । यदि देर से भी उठते हैं तो भी नहा धोकर सूर्य को अर्ध ज़रुर दे । पर याद रहे, 12 बजे के बाद सूर्य डूबने की स्तिथि में आ जाते हैं, इसलिये यदि अर्ध देते हैं तो पश्चिम की ओर मुँह करके अर्ध दें ।

6. सुबह बिस्तर से उतने के पहले करे ये : रोज़ सुबह उठकर, बिस्तर से नीचे उतरने से पहले अपनी दोनों हतेलियों को रगड़ लें । फ़िर ऊपर से गोल घूमते हुए एक चक्र लें और हतेलियों को चेहरे पर घुमाएं (जैसे हम चेहरे पर पाउडर लगते है) । यह क्रिया दो बार करें । इसके बाद ही इधर उधर या अन्य चीजें देखें ।

7. आईना बिस्तर के सामने ना हो : आपका बिस्तर कभी भी ऐसा ना हो कि आप उठते ही अपनी शक्ल उसमे देख सकें । इससे हानि होती है ।

इन सब उपायों में से कोई एक भी करें तो धीरे धीरे दूर हो जाएगी आपकी आर्थिक समस्या । ये सभी उपाय, बहुत जल्द असर करेंगे, ये तय है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *