पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में एक रुपये की कटौती… अब  लगता है चुनाव के नतीजे तय करेंगे पेट्रोल-डीज़ल के दाम…

Spread the love

दिल्ली, 03 नवंबर 2021, 22.05 hrs : अब कुछ राज्यों में चुनाव हारने के बाद केंद्र सरकार के पेट्रोल और डीजल के बढ़े हुए दाम कम कर दिया है । पेट्रोल पांच रूपए और डीजल 10 रुपए प्रति लीटर सस्ता होगा ।

पेट्रोल और डीजल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क को कम करने का निर्णय लिया है भारत सरकार ने ।  कल से पेट्रोल में 5 और डीजल में 10 रुपए की कमी आएगी । डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी पेट्रोल की तुलना में दोगुनी होगी । भारतीय किसानों ने अपनी कड़ी मेहनत के माध्यम से, लॉकडाउन चरण के दौरान भी आर्थिक विकास की गति को बनाए रखा है ।  हाल के महीनों में, कच्चे तेल की कीमतों में वैश्विक उछाल देखा गया है । नतीजतन, हफ्तों में पेट्रोल और डीजल की घरेलू कीमतों में मुद्रास्फीति के दबाव में वृद्धि हुई थी । दुनिया ने सभी प्रकार की ऊर्जा की कमी और बढ़ी हुई कीमतों को भी देखा है । भारत सरकार ने यह सुनिश्चित करेगी कि देश में ऊर्जा की कमी न हो और पेट्रोल और डीजल जैसी वस्तुएं हमारी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त रूप से उपलब्ध हों । पेट्रोलिंग पदार्थों के बढ़े दामों से महंगाई भी बेतहाशा बढ़ी है ।

भारत की आकांक्षी आबादी की उद्यमी क्षमता से प्रेरित, भारतीय अर्थव्यवस्था ने COVID-19 प्रेरित मंदी के बाद एक उल्लेखनीय बदलाव देखा है। अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्र – चाहे वह विनिर्माण, सेवा या कृषि हो – महत्वपूर्ण आर्थिक गतिविधियों का अनुभव कर रहे हैं। अर्थव्यवस्था को और गति देने के लिए, भारत सरकार ने डीजल और पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क को काफी कम करने का फैसला किया है। पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी से खपत को बढ़ावा मिलेगा और मुद्रास्फीति कम रहेगी, जिससे गरीब और मध्यम वर्ग को मदद मिलेगी। आज के फैसले से समग्र आर्थिक चक्र को और गति मिलने की उम्मीद है। उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए राज्यों से पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने का भी आग्रह किया जाता है। जिसका असर उप चुनावों में भी पड़ा है और बीजेपी कई राज्यों में पूरी साफ़ हो गई है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *