छात्राओं से अनर्गल बात करना पड़ा महंगा, आडियो वायरल हुई तो प्रमाण के साथ जिपं सीईओ ने कर दिया निलंबित…

Spread the love
जशपुरनगर, विश्वबन्धु शर्मा की रिपोर्ट :  जशपुर जिले के बगीचा विकासखंड अंतर्गत ग्राम चंपा के हाई स्कूल में पदस्थ व्याख्याता शिक्षक शिवनाथ राम को निलंबित कर दिया गया है। हाल ही में इस शिक्षक का ऑडियो फोन कॉल खूब वायरल हुआ ।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के.एस.मण्डावी ने बगीचा ब्लाॅक के हाईस्कूल चम्पा में पदस्थ व्याख्याता शिवनाथ राम के कदाचरण के विरूद्ध प्राप्त शिकायत को जांच में सही पाया । जांच में शिकायत सही पाए जाने पर उसे तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। ज्ञातव्य है कि उक्त शिक्षक के विरूद्ध छात्राओं से ऊल जलून बातें करने की शिकायत प्राप्त हुई थी, जिसकी जांच खंड शिक्षा अधिकारी ने की थी । शिक्षक के मोबाईल में छात्राओं से अनरगल बातचीत का ओडियो एवं मैसेज पाया गया ।

खंड शिक्षा अधिकारी के प्रतिवेदन पर उसके निलंबन की कार्रवाई की गई है । मिली जानकारी के मुताबिक शिक्षक के द्वारा जहां मर्यादाओं को ताक में रखकर छात्रा से बात किए जाने की आडियो वायरल हुआ । वायरल आडियो में छात्रा के द्वारा कई बार कहा जा रहा है कि शिक्षक के साथ जो स्थिति निर्मित हो रही है, उसके कारण वह स्कूल और पढाई छोड़ने के लिए मजबूर हो रही है । यह बात भी सामने आई है कि पढ़ाई करने गई छात्राओं के साथ शिक्षक मोबाइल पर लुडो खेलते हैं । जब बदनामी की बात सामने आई तो शिक्षक का कहना है कि अन्य शिक्षक भी ऐसे ही हैं । सारी मर्यादाओं को ताक पर रखकर एक व्याख्याता इस हद तक आडियो में दिखाई देता है कि शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर शिक्षक को जिम्मेदारी का एहसास ही नहीं है । आडियो में शिक्षक के व्यवहार के कारण कई अन्य छात्राओं के सम्मान को भी ठेस पहुंचा है ।

नवरात्र पूर्व से ही शिक्षक और छात्रा की बातचीत खूब वायरल हुई, जिसमें छात्रा ने स्पष्ट कहा था कि शिक्षक के व्यवहार से सम्मान को ठेस पहुंच रही है । कई अपशब्दों का प्रयोग भी व्याख्याता के व्यवहार में सामने आया है । जब मामला तूल पकड़ने लगा तो इस संबंध में संकुल, विद्यालय में भी चर्चा हुई, बताया जा रहा है कि वहां भी व्याख्याता ने खूब बवाल मचाए हैं । बहरहाल देर से ही सही मामले में कार्यवाही हुई है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *