कोरोना से झीरम हमले का मास्टमाइंड, 15 लाख का ईनामी नक्सली की मौत… 40 से अधिक मामलों में नामजद एफआईआर… झीरम व भीमा मंडावी की हत्या में था शामिल…

Spread the love

दंतेवाड़ा, 13 जुलाई 2021, 23.05 hrs : दंतेवाड़ा के कई नक्सली हमलों में शामिल, 60 वर्षीय विनोद हेमला उर्फ हुंगा हेमला की भी कोरोना से मौत हो गई है । खतरनाक नक्सली विनोद ने सोमवार को अंतिम सांस ली ।

विनोद पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा 5 लाख रूपये का इनाम घोषित किया गया था । उसपर छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा 10 लाख रूपये का पुरस्कार घोषित किया गया था ।

दंतेवाड़ा पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव ने बताया कि नक्सली कमांडर विनोद भी कोरोना संक्रमण से ग्रस्त हो गया था जिससे सोमवार को उसकी मौत हो गई । विनोद नक्सली संगठन में डीवीसीएम और दक्षिण क्षेत्रीय कमेटी का सदस्य था । वह मूल रूप से सुकमा जिला अंतर्गत चिंतलनार थाना अंतर्गत के पुवर्ती गांव का निवासी था । नक्सली संगठन में आने के बाद दंतेवाड़ा जिला अंतर्गत अरनपुर थाना के ककाड़ी गांव में अपना ठिकाना बनाया हुए था। वह एके-47 से लैस रहता था ।

झीरम व भीमा मंडावी की हत्या में था शामिल : बस्तर जिले में हुए झीरम कांड में विनोद प्रमुख रूप से शामिल था । पुलिस सूत्रों के मुताबिक झीरम हमले में विनोद मास्टरमाइंड की भूमिका में था । उक्त हमले में कांग्रेस पार्टी के अग्रिम पंक्ति के नेताओं को निशाना बनाया गया था ।

इसके अलावा, दंतेवाड़ा के तत्कालीन विधायक भीमा मंडावी की वर्ष 2019 में हत्या में भी विनोद शामिल था । श्यामगिरी गांव में हुए आईईडी विस्फोट में तत्कालीन विधायक के साथ 4 सुरक्षाकर्मी भी शहीद हुये थे । विनोद पर 40 से अधिक मामलों में नामजद एफआईआर दर्ज की गई थी ।  पूर्व में भी किरंदुल थाना अंतर्गत चोलनार गांव में एंटी लैंड माइन व्हीकल को विस्फोट कर क्षतिग्रस्त करने की घटना में भागीदार था । विनोद पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा 5 लाख रूपये का इनाम घोषित किया गया था । वहीं छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा 10 लाख रूपये का पुरस्कार घोषित किया गया था ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *