AICC अधिवेशन बुलाने के मिले संकेत …कांग्रेस में नए अध्यक्ष के चुनाव …

Spread the love
नई दिल्ली, 02 जनवरी 2021, 22.50 hrs : कांग्रेस अभी सोनिया गांधी हैं अंतरिम अध्यक्ष । नए पार्टी अध्यक्ष का चुनाव करने के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का सत्र बुलाए जाने पर जल्‍द फैसला करेगी ।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सत्र बुलाने पर चर्चा हो सकती है । अगले हफ्ते वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं की बैठक होने की संभावना है।

कांग्रेस अभी परेशानियों में उलझी हुई है । अध्यक्ष चुनाव की चर्चाएं  है । फुल टाइम राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव की तारीखों की तैयारी है । साथ ही कांग्रेस कार्यसमिति के लिए चुनाव की संभावनाएं है । जल्द ही अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआइसीसी) का अधिवेशन के संकेत है ।

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव का संचालन में, पार्टी चुनाव प्राधिकरण ने हिस्सा लेने वाले सभी राज्यों के आईसीसी प्रतिनिधियों का डिजिटल पहचान पत्र तैयार कर लिया है । मधुसूदन मिस्त्री के नेतृत्व में, चुनाव प्राधिकरण ने अपनी तरफ से संगठन के शीर्ष पद के चुनाव की व्यवस्था भी ठीक कर ली है । अब पार्टी हाईकमान को चुनाव कार्यक्रमों पर अंतिम फैसला करना है ।

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर पार्टी नेताओं की अगले हफ्ते बैठकें हो सकती हैं । इसके बाद चुनाव की तारीखों का एलान होगा ।  विदेश गए, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी लौट आएंगे । इन बैठकों में नए पार्टी अध्यक्ष का चुनाव करने के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) का सत्र बुलाए जाने पर फैसला संभव है ।

नए अध्यक्ष पर पार्टी की रीति-नीति का संचालन कर रहे कांग्रेस नेता राहुल गांधी की दोबारा वापसी की पूरी तैयारी कर चुके हैं ।  राहुल के नेतृत्व पर अभी किसी तरह की स्पष्ट घोषणा नहीं हुई है । नए नेतृत्व के चेहरे की दुविधा खत्म होते ही कांग्रेस हाईकमान अध्यक्ष पद के चुनाव के कार्यक्रमों पर अपनी मुहर लग जायेगा ।

कांग्रेस में नेतृत्व के असमंजस के साथ पार्टी के लगातार कमजोर होते आधार को लेकर सवाल उठाने वाले कांग्रेस के असंतुष्ट जी 23 समूह के नेता अब भी कई मुद्दों पर गम्भीर हैं । इन नेताओं की ओर से यह संकेत दिया गया है कि बेशक सोनिया गांधी के साथ 19 दिसंबर, 2020 को हुई बैठक में कुछ मुद्दों पर स्पष्टता आई, मगर संगठन से जुड़े कई अहम मसलों से जुड़ी चिंता अभी भी बनी हुई है ।

असंतुष्ट समूह अपने सवालों और चिंताओं को अधूरा छोड़ने का संकेत नहीं दे रहा । हालांकि पार्टी चुनाव प्राधिकरण से जुड़े सूत्रों के अनुसार अध्यक्ष पद के चुनाव के कार्यक्रमों की घोषणा हो जाने के बाद सारे किंतु-परंतु खत्म हो जाएंगे ।   लोकसभा चुनावों में पार्टी की करारी हार की जिम्‍मेदारी लेते हुए राहुल गांधी ने जुलाई 2019 में अध्‍यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था तभी से पार्टी प्रेसिडेंट का पद खाली है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *