कल से कोरोना वैक्सीन छत्तीसगढ़ में लगेगी… कहाँ और किसे मिलेगी पहली डोज़…

Spread the love

रायपुर, 01 जनवरी 2021, 14.50 hrs : कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियों का जायज़ा लेने, प्रदेश के सात जिलों में 2 जनवरी को मॉकड्रिल होगा ।

वैक्सीन का मॉकड्रिल रायपुर, सरगुजा, दुर्ग, बिलासपुर, राजनांदगांव, बस्तर और गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में होगा । पूर्व में कोरोना वैक्सीनेशन की तिथि 4 जनवरी रखी गई थी, जिसे केंद्र सरकार के निर्देश पर बदला गया है ।

अधिकारियों के अनुसार, चार राज्यों में कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियों के सफल ट्रायल के बाद केंद्र सरकार ने सभी प्रदेशों की राजधानी में इसके ड्राई-रन के निर्देश दिए हैं ।

स्वास्थ्य विभाग, छत्तीसगढ़ ने रायपुर जिले सहित, छह अन्य जिलों में एक साथ मॉकड्रिल करने का फैसला किया है । मॉकड्रिल के लिए चयनित जिलों में दूरस्थ अंचल के भी कुछ जिले शामिल हैं ।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए, संबंधित जिलों में प्रभारी बनाए गए अपर कलेक्टरों और डिप्टी कलेक्टरों से बात कर, तैयारियों की जानकारी ली । उन्होंने ड्राई रन के दौरान ध्यान देने योग्य बातों और सावधानियों की जानकारी दी ।

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमर सिंह ठाकुर ने बताया, स्वास्थ्य विभाग द्वारा चयनित जिलों में सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक जिला अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 25 लोगों पर मॉकड्रिल किया जाएगा ।

उन्होंने बताया, स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 वैक्सीनेशन की तैयारियों को लेकर लगातार वर्चुवल कॉन्फ्रेंस किया जा रहा है। प्रथम चरण में हेल्थकेयर में लगे दो लाख 34 हजार लोगों को वैक्सीन लगाया जाएगा।

सरकार मॉकड्रिल से क्या हासिल करना चाहती है केंद्र सरकार : स्वास्थ्य विभाग ने बताया, इस मॉकड्रिल का उद्देश्य कोल्ड चेन मैनेजमेंट, वैक्सीन की सप्लाई, स्टोरेज और लॉजिस्टिक्स को परखना है । इसके जरिए वैक्सीनेशन के लिए पहुंचे लोगों के वैक्सीनेशन बूथों पर पहुंचने, उनकी एंट्री, रजिस्ट्रेशन, वैक्सीनेशन व ऑब्जर्वेशन में रखने की तैयारियों को भी इसमें परखा जाना है । वैक्सीनेशन के दौरान को-विन एप में एंट्री से लेकर वैक्सीन लगाने तक कितना समय लगता है, यह भी देखा जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *