UP के पूर्व राज्यपाल, पूर्व मुख्यमंत्री और एआईसीसी के पूर्व कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा का निधन.. कल ही मनाया था 93वां जन्मदिन…

Spread the love

दुर्ग, 21 दिसम्बर 2020, 16.45 hrs :  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा का सोमवार को निधन हो गया । सभी नेताओं ने उन्हे श्रद्धांजलि दी है । बीते दिनों कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा और उनकी पत्नी शांति देवी वोरा कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए थे ।

कोरोना पॉजिटिव होने के बाद दोनों को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती कराया गया था । काँग्रेस नेता मोतीलाल वोराजी ने कल ही अपना 93वां जन्मदिन मनाया था ।

उन्हें दो दिन पहले ही दिल्ली के फोर्टिस अस्पताल में स्वास्थ्य संबंधी समस्या के चलते भर्ती कराया गया था जहां आज उनका निधन हो गया । मोतीलाल वोरा लंबे समय तक कांग्रेस कोषाध्यक्ष रहे । वे मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री और उत्तरप्रदेश के राज्यपाल रह चुके हैं ।

मोतीलाल वोरा का जन्म 20 दिसंबर 1928 को राजस्थान के नागौर में पड़ने वाले निंबी जोधा में हुआ था । कालांतर में उनका परिवार मध्यप्रदेश आ गया । इसके बाद मोतीलाल वोरा की पढ़ाई रायपुर और कोलकाता में हुई है । पढ़ाई के ​बाद वे पत्रकारिता में आ गए थे, लेकिन इस पेशे में वे ज्यादा दिन नहीं रह पाए ।

राजनीति में मोतीलाल प्रजा समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए और 1968 में दुर्ग से पार्षद चुनाव लड़े । उनकी पार्षदी सही चल रही थी, क्षेत्र में एक्टिव भी थे ।

इसी दौरान साल 1972 में विधानसभा चुनाव हुआ और कांग्रेस पार्टी को उस दौर में दुर्ग से एक नए चेहरे की तलाश थी । किसी ने मोतीला वोरा का नाम सुझाया । मुख्यमंत्री पूर्व डीपी मिश्र ने खुद उन्हें बुलावा भेजा । मोतीलाल वोरा भी हवा का रूख भांप गए और उन्होंने कांग्रेस का दामन थाम लिया । उन्होंने कांग्रेस की टिकट से चुनाव लड़े और जीत भी गए ।

काँग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, नेता राहुल गांधी, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, स्पीकर डॉ. चरणदास महंत, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, मंत्री रविन्द्र चौबे, मो. अकबर, डॉ. शिव डहरिया, श्रीमती अनिला भेडिया तथा अन्य मंत्रियों ने नेता मोतीलाल वोरा के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए दुख प्रकट किया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *