असंतुष्टों के साथ बैठक के बाद कांग्रेस ने चार राज्यों में शुरू किए बदलाव, 2 PCC अध्यक्षों का इस्तीफा…

Spread the love

नई दिल्ली, 20 दिसम्बर 2020, 15.45 hrs – अरविंद गुणशेखर : शनिवार को नई दिल्ली में कांग्रेस के कई असंतुष्ट नेताओं के साथ 10 जनपथ पर पार्टी आलाकमान के साथ बैठक ।

चार राज्यों में संगठन में फेरबदल की शुरुआत हो गई है । शुरुआती दौर में पार्टी चार राज्यों- तेलंगाना, गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में बदलाव करने जा रही है । इस क्रम में तेलंगाना कांग्रेस अध्यक्ष उत्तम कुमार रेड्डी ने ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (GHMC) चुनावों में पार्टी की हार और खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है ।

गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष अमित चावड़ा ने भी उप चुनावों में पार्टी के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है । मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, जो पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष हैं और कांग्रेस विधायक दल के नेता भी हैं और जिन्होंने पार्टी के 23 असंतुष्ट नेताओं के साथ शीर्ष नेतृत्व की बैठक कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, उन पर भी पद छोड़ने का दबाव बनाया गया है ।

शनिवार को कांग्रेस ने मुंबई क्षेत्रीय कांग्रेस कमेटी में भी बदलाव किया है । करीब ढ़ेढ़ साल बाद अशोक अर्जुन राव जगताप को कांग्रेस की मुंबई इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है । बालासाहेब थोराट की अगुवाई में मुंबई कांग्रेस के लिए स्क्रीनिंग एवं रणनीति समिति भी बनाई गई है. बालासाहब थोराट फिलहाल महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष हैं और महाराष्ट्र कांग्रेस विधायक दल के नेता भी हैं ।

पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने असम और केरल के लिए भी तीन-तीन अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) सचिव नियुक्त किए हैं, जहां अगले साल के शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने हैं । नवनियुक्त सचिव दोनों राज्यों के प्रभारी महासचिवों की सहायता करेंगे । जितेंद्र सिंह असम और तारिक अनवर केरल के प्रभारी महासचिव हैं ।

बता दें कि शनिवार को 10 जनपथ पर पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बेटे राहुल गांधी और बेटी प्रियंका गांधी के साथ पार्टी नेताओं संग अहम बैठक की । अगले दस दिनों तक होने वाली पार्टी की बैठकों की श्रृंखला की यह पहली बैठक  थी । इसमें अशोक गहलोत, गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, बीएस हुड्डा, अंबिका सोनी और पी चिदंबरम शामिल रहे. पार्टी में संगठनात्मक फेरबदल और अगले साल नए अध्यक्ष के चुनाव पर भी चर्चा हुई ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *