मध्यप्रदेश के वरिष्ठ भाजपा नेता कैलाश सारंग का शनिवार को मुंबई के में निधन हो गया … लंबे समय से बीमार चल रहे थे… मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के नेताओं ने शोक जताया…

Spread the love

भोपाल, 14 नवंबर 2020, 16.55 hrs : बीजेपी के वरिष्ठ नेता का लम्बी बीमारी के बाद आज निधन हो गया है । बीते दिनों अचानक तबीयत खराब होने पर उन्हें एयर एंबुलेंस कर मुंबई के अस्पताल में भर्ती कराया गया था ।

वरिष्ठ भाजपा नेता कैलाश सारंग पूर्व मंत्री एवं नरेला विधायक विश्वास सारंग के पिता थे । मध्य प्रदेश भाजपा समेत कई वरिष्ठ नेताओं ने उनके निधन पर शोक जताया ।

स्वर्गीय प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी और राजमाता विजयाराजे सिंधिया के साथ मिलकर मध्यप्रदेश में जनसंघ की नींव मजबूत करने वाले नेता कैलाश सारंग की सितंबर में तबियत बिगड़ गई थी । इसके बाद उन्हें भोपाल के बंसल हॉस्पिटल में भर्ती किया गया था । यहां पर उनकी तबियत में कोई सुधार नहीं होने पर उन्हें नवंबर के पहले सप्ताह में एयर एंबुलेंस से मुंबई ले जाया गया था ।

मध्यप्रदेश की राजनीति में अहम भूमिका :
मध्यप्रदेश की राजनीति को जानने वाले पुराने लोग बताते हैं कि यहां की सियासत में दो ही घराने अहम रोल निभाते थे । एक गौर घराना, दूसरा सारंग घराना । सारंग और गौर ने भोपाल में कई कीर्तिमान रचे। भाजपा को मजबूत करने में यह दोनों ही दिग्गजों का बड़ा योगदान माना जाता है ।

प्रधानमंत्री मोदी पर लिखी किताब :
कैलाश सारंग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ‘नरेंद्र से नरेंद्र’ शीर्षक से किताब लिख चुके हैं । इसमें नरेंद्र मोदी के संघर्ष के दिनों से लेकर देश की सत्ता संभालने तक के सफर पर लिखा है । इसमें प्रधानमंत्री की जिदंगी में आए उतार-चढ़ावों का जिक्र किया गया है ।

इमरजेंसी में जेल गए :
भाजपा के संस्थापक सदस्यों में शामिल रहे कैलाश सारंग मीसाबंदी रह चुके हैं । वह पूर्व प्रधानमंत्री द्वारा देश में लागू इमरजेंसी के खिलाफ आवाज उठाने के लिए कई महीनों जेल में रहे थे ।

कैलाश सारंग के जीवन पर बन रही फिल्म :
कैलाश सारंग कायस्थ महासभा के पूर्व अध्यक्ष रह चुके हैं । पिछले साल ही उनके जीवन पर केंद्रित एक मोटिवेशनल फिल्म बनाने का निर्णय लिया गया था । इस फिल्म के लेखक, निर्देशन पंकज श्रीवास्तव विद्यापुत्र कर रहे हैं । निर्देशक के मुताबिक मध्यप्रदेश में भाजपा के संस्थापक सदस्य रहे कैलाश सारंग के जीवन के उतार-चढ़ाव बताया जाएगा । उनके जरिए राजनैतिक और सामाजिक कार्यों को दिखाकर नई पीढ़ी को प्रेरणा दी जाएगी ।

अटल बिहारी बाजपेयी और भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी टीम में काम करने वाले कैलाश सारंग के निधन पर भाजपा नेता समेत कई नेताओं ने शोक जताया । कैलाश सारंग के निधन पर प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने दु:ख व्यक्त किया है । उन्होंने ट्विटर पर एक तस्वीर साझा कर लिखा, ” पूज्य बाबू जी नहीं रहे । भाजपा के वरिष्ठ नेता के असंख्य कार्यकर्ताओ के निर्माणकर्ता पूर्व राज्यसभा सांसद आदरणीय कैलाश नारायण सारंग जी के दुःखद निधन का पीड़ा दायक समाचार सुनकर मन व्यथित है । मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि आदरणीय बाबू जी को अपने श्रीचरणों में स्थान प्रदान करें ।”

मध्यप्रदेश के शहरी विकास और आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने शोक जताया । उन्होंने लिखा, मध्यप्रदेश भाजपा के आधार स्तंभों में से एक पूर्व राज्यसभा सांसद श्रद्धेय कैलाश सारंग  के अवसान के समाचार से मन अत्यधिक दुःखी है । परमपिता परमेश्वर पुण्यात्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें । साथ ही शोकाकुल परिवार को यह वज्रपात सहने की शक्ति प्रदान करें।

भाजपा महिला नेता यशोधरा राजे सिंधिया ने कैलाश सारंग के निधन पर शोक जताते हुए कहा, भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता कैलाश सारंग जी के लंबी बीमारी के चलते निधन का दुःखद समाचार प्राप्त हुआ । ईश्वर उन्हें सदगति प्रदान करे, और उनके पुत्र कैबिनेट मंत्री विश्वास सारंग एवं परिवार को इस कठिन घड़ी में संबल प्रदान करे।विनम्र श्रदांजली ।

मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के कांग्रेस नेेेताओं ने शोक जताया : मध्य प्रदेश कांग्रेस ने शोक जताते हुए ट्वीट किया, मध्य प्रदेश भाजपा के वरिष्ठ नेता कैलाश सारंग जी के मुंबई के एक अस्पताल में निधन की दुखद खबर है । कांग्रेस परिवार शोक-संवेदना व्यक्त करता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *