MBBS और BDS में प्रवेश परीक्षा की तारीख में हुआ बदलाव… अब इस तारिख तक कर सकेंगे आवेदन…

Spread the love

रायपुर, 11 नवंबर 2020, 22.05 hrs : छत्तीसगढ़ में MBBS और BDS प्रवेश परीक्षा की आवेदन तिथि अब आगे बढ़ गई है । इस प्रवेश के लिए छात्र 15 नवंबर दोपहर 12 बजे तक आवेदन कर सकेंगे । पहले 12 नवंबर आवेदन के आखिरी तारीख घोषित की गई थी ।

राज्य के सभी 6 सरकारी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की सभी सीटों पर दाखिले होंगे । रायपुर, बिलासपुर, जगदलपुर, राजनांदगांव, रायगढ़ और अंबिकापुर मेडिकल कॉलेजों की किसी सीट पर कटौती नहीं की गई है ।

साथ ही शंकराचार्य इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस और रिम्स रायपुर को भी मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) ने प्रवेश की अनुमति दे दी है ।

ज्ञात हो कि प्रदेश में एमबीबीएस की कुल 1,120 सीटें हैं जिनमें से 970 पर सत्र 2020-21 में दाखिले होंगे । नीट के परिणाम जारी होने के बाद राज्य नोडल एजेंसी चिकित्सा शिक्षा संचालनालय ने काउंसिलिंग की तैयारियां शुरू कर दी है ।

पूर्व के शेड्यूल के आधार पर काउंसिलिंग नहीं हो सकती है । नया शेड्यूल दिल्ली से जारी होगा । ऑल इंडिया कोटा की फर्स्ट राउंड काउंसिलिंग के बाद राज्य या पहले भी राज्य कोटा सीट पर फर्स्ट राउंड करवाया जा सकता है मगर, सेकंड राउंड ऑल इंडिया के सेकंड राउंड के बाद ही होगा क्योंकि सीटें रिवर्ट होकर आती हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *