US electins : अमेरिका में बाइडन आगे चल रहे हैं… मतगणना अब भी जारी … ट्रम्प ने अदालत में दी चुनौती…

Spread the love

अमेरिका, 5 नवंबर 2020, 13.40 hrs : US के चुनावों में नतीजा अभी तक सामने नहीं आये हैं ।  बाइडेन ने बढ़त बना ली है और ट्रंप की जीत मुश्किल दिख रही है । उधर डॉनल्ड ट्रंप ने कई राज्यों में चुनाव के नतीजों को अदालत में चुनौती दे दी है ।

बाइडेन ने कई अहम राज्यों में जीत हासिल कर ली है, जिनमें मिशिगन और विस्कॉन्सिन शामिल हैं । पेंसिल्वेनिया, नॉर्थ कैरोलाइना, एरिजोना जैसे राज्यों में अभी भी दोनों प्रतिद्वंदियों के बीच काफी करीब की टक्कर चल रही है । अमेरिकी मीडिया में कई रिपोर्टों में दावा है कि बाइडेन जीत के काफी करीब हैं ।

जीत के लिए इलेक्टोरल कॉलेज के 270 वोट चाहिए होते हैं और सीएनएन के अनुसार बाइडेन 253 मत हासिल कर चुके हैं जबकि ट्रंप 213 पर हैं । न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार भी बाइडेन के पास 253 मत हैं और ट्रंप के पास 214  ।  ट्रंप ने बुधवार को समय से पहले अपनी जीत का दावा करने के बाद दूसरा कोई सार्वजनिक बयान नहीं दिया है ।

बाइडेन ने कहा है कि वो और उनकी पार्टी जीत की तरफ बढ़ रही है लेकिन जब तक आखिरी मत तक गिनती पूरी नहीं हो जाती मतगणना तब तक चलती रहेगी । ट्रंप ने बुधवार को यह भी कहा था कि चुनावों में धांधली हो रही है और वो इसके खिलाफ अदालत में जाएंगे ।

अपनी घोषणा के अनुसार ही उन्होंने कम से कम दो राज्यों में नतीजों के खिलाफ अदालतों में मामले दायर कर दिए थे और कई और राज्यों में अदालत के दरवाजे खटखटाने की मंशा जाहिर कर दी । पेंसिल्वेनिया को लेकर ट्रंप की टीम ने सुप्रीम कोर्ट तक जाने की बात की ।

बाइडेन की टीम ने मतगणना की प्रक्रिया की निष्पक्षता में अपना विश्वास जताया है और कहा है कि वो हर प्रकार की कानूनी चुनौती के लिए भी तैयार हैं ।।हालांकि ट्रंप ने कई राज्यों में अच्छा प्रदर्शन किया है और चुनावों के नतीजों के अनुमान लगाने वाले कई समीक्षकों को गलत ठहराया है ।

ओहायो, आयोवा, फ्लोरिडा जैसे कई राज्यों में ट्रंप के हारने का अनुमान लगाया गया था लेकिन उन सभी राज्यों में वो जीत चुके हैं । इसका मतलब है कि अमेरिकी मतदाताओं के बीच अभी भी ट्रंप को भारी समर्थन प्राप्त है और चाहे वो जीतें या हारें वो देश की राजनीति में एक सक्रिय ताकत बने रहेंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *