यूजीसी का बड़ा फैसला, विश्वविद्यालय के ऑनलाइन कोर्सों में अब 30 नवंबर तक ले सकेंगे दाखिला…

Spread the love

नई दिल्ली, 01 नवंबर 2020, 11.05 hrs : कोरोना काल के मद्देनजर सितंबर अक्तूबर से शुरू हुए विश्‍वविद्यालयों के नए शैक्षणिक सत्र में ऑनलाइन कोर्सों में प्रवेश की समय सीमा अब बढ़ा दी गई है ।

नए आदेश के अनुसार आनलाइन कोर्सों में अब 30 नवंबर तक दाखिला लिया जा सकेगा । फिलहाल इनमें प्रवेश की समय सीमा 30 अक्तूबर को खत्म हो गई थी । यूजीसी ने अब नये आदेश जारी कर दिए हैं ।

इसके अलावा सभी विश्वविद्यालयों से लिए जाने वाले प्रवेश की जानकारी भी 15 दिसंबर तक उपलब्ध कराने को कहा गया है ।
पोस्ट ग्रेजुएट में पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए भी यूजीसी ने केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाले छात्रवृत्ति (स्कॉलरशिप) स्कीमों में आवेदन की समयसीमा भी बढ़ाकर 30 नवंबर तक की कर दी है । यूजीसी ने यह फैसला विश्वविद्यालयों की मांग के बाद लिया है ।

यूजीसी ने सितंबर अक्‍टूबर शैक्षणिक सत्र के लिए जो अकादमिक कैलेंडर जारी किया था उसके तहत सभी विश्वविद्यालयों को प्रवेश प्रक्रिया को 30 अक्तूबर तक पूरा करना था । कुछ विश्वविद्यालयों में यह प्रक्रिया देर से शुरू हुई थी ।

ऐसे में इन विश्वविद्यालयों ने समयसीमा को बढ़ाने की मांग यूजीसी से की थी । इसी मांग पर यूजीसी ने यह फैसला लिया है । यूजीसी ने इससे पहले विश्वविद्यालयों से अंतिम वर्ष की परीक्षाएं भी 30 सितंबर तक कराने के लिए कहा था । इसे लेकर उस समय विवाद भी हुआ था । बाद में सुप्रीम कोर्ट की दखल के बाद विरोध कर रहे राज्यों को यूजीसी की बात मानती पड़ी थी ।

यूजीसी ने अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को जरूरी बताया था और कहा था कि अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के बगैर किसी भी छात्र को डिग्री नहीं दी जा सकती है ।

इस बीच यूजीसी ने जिन पोस्ट ग्रेजुएट छात्रवृत्ति स्कीमों में आवेदन की समय सीमा बढ़ाई है… उनमें इंदिरा गांधी पीजी स्कॉलरशिप फॉर सिंगल ग‌र्ल्स चाइल्ड, पीजी स्कॉलरशिप फॉर यूनिवर्सिटी रैंक होल्डर स्टूडेंट, पीजी स्कॉलरशिप फॉर प्रोफेशन कोर्सेस फॉर एससी-एसटी स्टूडेंट और ईशान उदय स्पेशल स्कॉलरशिप फॉर नार्थ-ईस्ट स्टूडेंट प्रमुख है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *