2020 में कोरोना ने सीखा दिया … कैसे जिया जाता है… अलविदा 2020…

Spread the love

रायपुर, 31 दिसम्बर 2020, 11.05 hrs : लगातार, 100-100 साल में एक अज्ञात शक्ति हमे याद दिलाती है कि कैसे जिया जाए ! इस साल 2020 ने भी दोहराई अपनी नीति । 2020 ने हमें तमाम सबक दे दिया ।

कोरोना संक्रमण काल के दौरान लोगों में जीवन को लेकर बहुत समझ आई । सम्वेदनाएँ, भावनाएँ, रिश्तेदारी के साथ-साथ जीवन के मूल्यों को भी समझा, दूसरों को मदद और सहयोग करना, रोज़गार, बचत, करना भी सीखा ।  मांग के अनुसार व्यापार, स्वरोजगार पर जोर देने के साथ नवीनतम तकनीक का बेहतर उपयोग करना सिखाया ।

कोरोना काल में मजदूरों की घर वापसी के दौरान राजधानी रायपुर से गुजरने वाले जरूरतमंदों की मदद के लिए भी आए । शहर के 100 ज्यादा छोटे-बड़े संगठनों ने अपने-अपने स्तर पर काम किया । कई संगठनों ने जरूरतमंदों को उनके घर तक पहुंचने के लिए अपनी तरफ से धनराशि भी प्रदान की । इस वैश्विक समस्या मे पूरा शहर एकजुट रहा । जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड, रायपुर नगर निगम, समाज कल्याण विभाग सहित कई विभागों ने लोगों तक राहत पहुंचाई ।

कोरोना के भय के चलते वर्ष 2020 मेें लोगों ने एक-दूसरे से दूरी बनाए रहे । परिचितों, रिश्तेदारों की मृत्यु पर या अन्य सभी कार्यक्रमों में लोग एक-दूसरे के घर नहीं पहुंचे किंतु मोबाइल से हालचाल जानकर हौसला देते रहे । सबके मन से दुआ निकली ।

कोरोना संक्रमण के कारण जहां देश के साथ प्रदेश के बड़े उद्योग धंधे बंद हो गए थे, ऐसे हालात में दूसरे राज्यों से आए नौकरी पेशा लोगों ने वक्त के साथ जीना सीखा और स्वरोजगार को अपनाया । नौकरी छूटने और लाकडाउन में आवाजाही बन्द रही ।  अन्य राज्यों आए फैक्ट्री मजदूरों को किराना, सब्ज़ी की दुकानों खोली । मास्क, सैनिटाइजर बनाने का काम कर महिला समूह से जुड़ी महिलाएं आत्मनिर्भर बनीं ।

बीते वर्ष ने हमें सबसे बड़ा सबक दिया कि हम अपनी सेहत के प्रति पहले से ज्यादा सतर्क रहे। लोगों ने बार-बार हाथ धोना और सैनिटाइजर का उपयोग किया ।  योग, व्यायाम, स्वच्छता को महत्व देना, हाथ धोना जैसी आदतों को अपनाया ।

कोरोना संक्रमण काल ने लोगों को तकनीक के महत्व को समझाया। इंटरनेट के बेहतर उपयोग से रोजमर्रा के कई कामों को कम समय और सहजता से कैसे किया जाए इसे लोगों ने सीखा और अपनाया । तकनीके के माध्यम से मीटिंग, सेमिनार, पढ़ाई सहित अन्य चीजें संभव हो पाई ।

कोरोना काल ने पूरे व्यापार-उद्योग जगत को भी बहुत ही बड़ा सबक दिया । कोरोना ने व्यापारियों को सिखा दिया कि बाजार में मांग के अनुसार ही उत्पाद लाया जाए । छोटे व्यापारियों ने भी मांग के अनुसार व्यापार किया ।

नव वर्ष 2021 का स्वागत है । सब को दुआएं और शुभकामनाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *