पूर्व केन्द्रीय मंत्री ऑस्कर फर्नांडिस का निधन…कर्नाटक के निजी अस्पताल में ली अंतिम सांस…

Spread the love

दिल्ली, 13 सितंबर 2021, 15.55 hrs : पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता ऑस्कर फर्नांडिस का आज सोमवार को 80 साल की उम्र में निधन हो गया है । 

ऑस्कर फर्नांडिस काफी समय से बीमार चल रहे थे और मंगलुरु के अस्पताल में भर्ती थे । ऑस्कर फर्नांडिस का जन्म 27 मार्च 1941 को कर्नाटक के उडुप्पी में ही हुआ था ।

मंगलुरु के निजी अस्पताल में उनका निधन हुआ है । इसी साल जुलाई में वयोवृद्ध कांग्रेस नेता, ऑस्कर फर्नांडीस की ब्रेन सर्जरी हुई थी । इस सर्जरी के बाद वह कोमा में चले गए थे । मस्तिष्क में बने रक्त के थक्के को येनेपोया अस्पताल, कोडियालबेल, मंगलुरु में लगभग 6 घंटे की लंबी सर्जरी के बाद हटा दिया गया था और उनकी हालत स्थिर बनी हुई थी ।

राज्यसभा सदस्य ऑस्कर फर्नांडिस की योग का अभ्यास करते समय सिर में चोट लगने के बाद उनकी हालत बिगड़ गई थी । 80 वर्षीय कांग्रेस नेता को घर पर योग करते समय गिरने के बाद एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था ।

उनके निधन पर कांग्रेस नेता श्रीनिवास बीवी ने कहा कि पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ऑस्कर फर्नांडीस के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ. महान ज्ञान और दृढ़ संकल्प के व्यक्ति थे । वह कांग्रेस के वफादार सैनिकों में से एक थे ।

ऑस्कर फर्नांडिस को गांधी परिवार का बेहद करीबी माना जाता था । ऑस्कर फर्नांडिस लंबे वक्त के साथ गांधी परिवार के साथ काम कर रहे हैं । वह यूपीए सरकार में सड़क-परिवहन मंत्री रह चुके थे । अभी भी ऑस्कर फर्नांडिस राज्यसभा के सांसद थे । इसके अलावा वह दिवंगत पूर्व पीएम राजीव गांधी के संसदीय सचिव भी रह चुके हैं  ।

साल 1980 में कर्नाटक की उडप्पी लोकसभा सीट से वह सांसद चुने गए थे, उसके बाद 1996 तक यहां से लगातार जीतते आए थे । साल 1998 में कांग्रेस ने ऑस्कर फर्नांडिस को राज्यसभा भेज दिया था, तब से वह बतौर राज्यसभा सांसद ही संसद के सदस्य बने हुए थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *